देश

पीएम जनऔषधि केंद्र में मिलती हैं 90 फीसदी तक सस्ती दवाएं, छत्‍तीसगढ़ के इन तीन रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे ये स्‍टोर

Up to 90 percent cheaper medicines are available in PM Janaushadhi Kendra, these stores will open at these three railway stations of Chhattisgarh.

छत्‍तीसगढ़ के तीन रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Center) खोले जाएंगे। इनमें बिलसपुर डिवीजन का पेंड्रा रोड और जांजगीर का नैला और संबलपुर डिवीजन का बागबहारा रेलवे स्टेशन शामिल हैं।
जनऔषधि केंद्र परियोजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि देश में प्रथम चरण के 37 रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले जाएंगे, जिसमें प्रदेश के तीन रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि जन औषिध केंद्रों पर जेनेरिक दवाएं मिलती है।
बाजार में मिल रही नामी कंपनी की दवाओं के मुकाबले 90 फीसदी तक सस्ती होती हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ही अब रेलवे स्टेशनों पर ऐसे केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है। रेलवे स्टेशनों में करीब सवा सौ वर्ग फुट के क्षेत्र में जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में भी तीन रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खुलेंगे। प्रदेश में 179 दुकानें हैं, लेकिन इनमें से केवल 67 ही संचालित है। 23 दुकानें बंद हो चुकी हैं, जबकि 89 निष्क्रिय है। अधिकारियों को कहना है कि बंद दुकानों को खाेलने का प्रयास किया जा रहा है, जो जल्द ही शुरू होंगी।

प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के राज्य समन्वयक अनिश वोडितेलवार ने कहा, तीन रेलवे स्टेशनों पर जनऔषधि केंद्र खोले जाएंगे, इससे यात्रियों के साथ-साथ अन्य लोगों को भी लाभ मिलेगा। प्रदेश में बंद दुकानों को संचालित करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ दुकानें संचालित भी होने लगी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button