देश

इस योजना में बगैर गारंटी मिल रहा 3 लाख रुपए तक का लोन

In this scheme, loan up to Rs 3 lakh is available without guarantee.

यदि आप पैसे की कमी के कारण अपना कोई छोटा बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत मोदी सरकार बगैर किसी गारंटी के 3 लाख रुपए तक का लोन दे रही है। हालांकि पी एम विश्वकर्मा योजना के तहत कुछ नियम तय किए गए हैं, जिन्हें हितग्राहियों को पूरा करना जरूरी है। यहां जानें इस योजना के बारे में विस्तार से।
हितग्राही को पी एम विश्वकर्मा योजना के तहत 3 लाख रुपए तक का लोन 18 ट्रेड्स के लिए मिल सकता है। इस लोन के एवज में हितग्राही को किसी भी तरह की कोई गारंटी भी नहीं देनी होती है। इस योजना के तहत बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पहले चरण में 1 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है, वहीं दूसरे चरण में लाभार्थी को 2 लाख रुपए का ऋण दिया जाता है।पी एम विश्वकर्मा योजना
के तहत लाभार्थी को सिर्फ 5 फीसदी ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।
पी एम विश्वकर्मा योजना को मोदी सरकार ने सितंबर 2023 में लॉन्च किया था। इन योजना के तहत कुशल कामगारों को आर्थिक मदद देकर उनके कारोबार को प्रोत्साहित करना है। योजना के तहत 18 कारोबार को चिन्हित किया गया है, जिनके तहत कामगारों को 3 लाख रुपए तक का ऋण मिल सकता है। इस योजना के तहत मास्टर ट्रेनरों के जरिए 1 सप्ताह की ट्रेनिंग भी दी जाती है और 500 रुपए प्रतिदिन स्टाइपेंड भी मिलता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button