देश

अगले 45 घंटे में इन राज्यों में हो सकती है बारिश, पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

There may be rain in these states in the next 45 hours, the effect of western disturbance will be visible

इंदौर। मौसम विभाग ने आज देश के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को मध्य भारत के कुछ इलाकों में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है, वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।
समाचार एजेंसी एएनआई ने मौसम विभाग के हवाले से जानकारी दी है कि मंगलवार को भी नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण जोधपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर सहित राजस्थान के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, ”1 मार्च से एक और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है।”
छत्तीसगढ़ से लेकर उत्तरी तमिलनाडु, उत्तरी केरल होते हुए कर्नाटक तक बनी एक ट्रफ लाइन के कारण राज्य के मौसम की स्थिति में बदलाव देखा जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मप्र के अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जैसे कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक परमेंद्र कुमार के मुताबिक, मध्यप्रदेश के नर्मदा पुरम बैतूल, हरदा, बुरहानपुर और खंडवा जैसे कुछ जिलों में भी बारिश और आंधी की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button