देशधर्म

केदारनाथ धाम के खुले कपाट, चार धाम की यात्रा शुरू, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

Kedarnath Dham's doors open, Char Dham Yatra begins, temple decorated with 20 quintals of flowers

केदारनाथ | आज 10 मई से केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा भी शुरू हो गई है। सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान और मंत्रोच्चारण के साथ बाबा केदारनाथ के कपाट खोले गए। कपाट खुलते ही मंदिर पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा भी की गई वहीं, पूरा धाम बम-बम के जयकारों से गूंज उठा। बता दें कि ये नजारा कई साल बाद देखने को मिला है जब गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट एक साथ सुबह 7 बजे खोले गए है।

दरअसल व्यवस्थाओं में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ ना हो इसलिए इस बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी गई है। उत्तराखंड पुलिस और पर्यटन विभाग ने पहली बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या सीमित कर दी है। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि चारों धाम में रोजाना 51 हजार लोग ही दर्शन करेंगे। जिसमे से 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री वहीं, 11 हजार श्रद्धालु गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे।

वहीं उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि चारों धाम 3 हजार मीटर से ऊपर हैं और पहाड़ों पर रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। इसलिए श्रद्धालु 7 दिन का प्लान बनाकर निकलें। श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो इसके लिए चार धाम यात्रा मार्ग पर 400 से ज्यादा डॉक्टरों की तैनाती की गई है। जिसमें 256 इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button