देश

4 ही दिनों में 2 लाख से ज्यादा तीर्थ यात्री पहुंचे उत्तराखंड, प्रशासन ने बदली व्यवस्था

More than 2 lakh pilgrims reached Uttarakhand in just 4 days, administration changed arrangements

देहरादून। जब से चार धाम की यात्रा शुरू हुई है तब से भारी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। इससे वहां की व्यवस्था बिगड़ने लगी है। स्थिति को देखते हुए अब प्रशासन ने कुछ बदलाव किए हैं।
उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया, ‘महज 4 दिनों में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 2 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। 2019 में कुल 34 लाख यात्रियों ने चार धाम यात्रा की थी। 2023 में यह संख्या बढ़कर 56 लाख हो गई।
डीजीपी अभिनव कुमार के अनुसार, अगर यही सिलसिला जारी रहा तो 2024 में यह आंकड़ा 70-75 लाख श्रद्धालुओं तक पहुंच सकता है। इस साल आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या को देखते हुए हम अपील करना चाहेंगे भीड़ को देखते हुए उन्हें थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। हमने यात्रा मार्ग पर अलग-अलग बिंदु चिह्नित किए हैं, जहां भीड़ का दबाव बढ़ने पर हम श्रद्धालुओं को रोकेंगे।
प्रशासन की नजर में यह बात सामने आई कि जिन यात्रियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वो समय से पहले यात्रा करने आ रहे हैं। इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं। सभी डीएम को निर्देश दिया गया है कि यात्रियों को जहां रोका जा रहा है, वहां पर्याप्त सुविधाएं होनी चाहिए। साथ ही यात्रियों को मैसेज के जरिए पूरी जानकारी दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button