राजनीति

लोकसभा चुनाव-2024 पर सर्टिफिकेशन कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा, समन्वय से काम करें अधिकारी

In the certification program on Lok Sabha elections-2024, the Chief Electoral Officer said, officers should work in coordination.

लोकसभा चुनाव के लिए पांच दिवसीय सर्टिफिकेशन कार्यक्रम के दूसरे दिन निर्वाचन के दौरान एआरओ के दायित्वों व उनकी भूमिका के संबंध में आला अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने कहा कि चुनाव की सफलता रिटर्निंग अधिकारियों की समन्वय क्षमता पर निर्भर करती है। चुनाव कार्य को पूरा करने के लिए विभिन्न स्तर पर टीम काम करती है और इन टीमों के बीच बेहतर समन्वय ही सफलता का आधार है।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर और संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पीएस ध्रुव सहित सभी 11 लोकसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशिक्षण सत्र में शामिल हुए।
निमोरा स्थित प्रशासन अकादमी में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के इस दौरान आदर्श आचरण संहिता, अभ्यर्थियों की योग्यता एवं अयोग्यता, नामांकन की प्रक्रिया, नामांकन पत्रों की जांच, आपराधिक रिकार्ड की जानकारी, पोस्टल बैलेट, व्यय निगरानी, पेड न्यूज, मीडिया की शिकायतें, मीडिया निगरानी समिति जैसे सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रशिक्षकों ने अपने अनुभव साझा किए।
सर्टिफिकेशन कार्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी के चुनाव प्रक्रिया में बढ़ते उपयोग व चुनाव के दौरान इस्तेमाल में आने वाले विभिन्न एप्लीकेशनों की जानकारी दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button