राजनीति

PM मोदी की शपथ के बाद अब कांग्रेस जाएगी कोर्ट

नरेंद्र मोदी ने हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी का यह शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया था, जिसमें देश और विदेश के खास मेहमान शामिल हुए थे।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ 72 मंत्रियों को शपथ ग्रहण कराई। वहीं, दूसरी तरफ, शपथ ग्रहण समरोह के बाद अब कांग्रेस लोकसभा सीटों  को लेकर कोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है।कांग्रेस का आरोप है कि उत्तर प्रदेश की 6 लोकसभा सीट पर धांधली हुई है, जिसके बाद वह अदालत का दरवाजा खटखटाने वाली है। पार्टी ने इसकी कानूनी लड़ाई लड़ने की जिम्मेदारी सीनियर नेता सलमान खुर्शीद को को सोंपी है।

कांग्रेस ने इस बार यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करके 17 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ा था। इसमें राहुल गांधी खुद रायबरेली से प्रत्याशी थे। जबकि इसके अलावा अमेठी, सहारनपुर, अमरोहा, देवरिया, बांसगांव, महराजगंज, कानपुर, सीतापुर, झांसी, वाराणसी, इलाहाबाद, मथुरा, बाराबंकी, बुलंदशहर, गाजियाबाद तथा फतेहपुर सीकरी की सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन इनमें से अमरोहा, फतेहपुर सीकरी, कानपुर, महराजगंज, देवरिया तथा बांसगांव में कांग्रेस प्रत्याशियों को 50 हजार से भी कम वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा था। जिसके बाद पार्टी ने उम्मीदवारों से रिपोर्ट मांगी थी।

कांग्रेस उम्मीदवारों ने पार्टी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि मतगणना में धांधली के कारण उन्हें चुनाव में शिकस्त मिली है। बता दें कि बांसगांव में कांग्रेस प्रत्याशी सदल प्रसाद सबसे कम 3,150 मतों से हारने वाले प्रत्याशी हैं।जबकि, देवरिया से प्रत्याशी अखिलेश प्रताप सिंह 34,842, महाराजगंज से प्रत्याशी वीरेंद्र चौधरी 35,451, कानपुर से प्रत्याशी आलोक मिश्रा 20,968, फतेहपुर सीकरी से प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार 43,405 और अमरोहा से प्रत्याशी दानिश अली को 28,670 वोटों से हार मिली थी।कांग्रेस पार्टी ने सभी प्रत्याशियों को अपनी शिकायत के साथ वोटों की गणना संबंधित दस्तावेजों को वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद को देने के लिए कहा है। इसको लेकर कांग्रेस प्रवक्ता व मीडिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. सीपी राय ने कहा कि सलमान खुर्शीद पार्टी की तरफ से प्रत्याशियों की शिकायतों व दस्तावेजों के आधार पर कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button