bhopal newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंजिला समाचार

रंग-रोगन, लाइटिंग से निखारी जा रही खजुराहो की खूबसूरती G20 देशों के मेहमानों के स्वागत की तैयारी

हाल ही में कलेक्टर ने जायजा लेते हुए तय किया कि पश्चिम मंदिर समूह के नए गेट और गोलमार्केट के कहीं पर भी वाहनों की पार्किंग नहीं होगी. अब दोपहिया वाहनों की पार्किंग गोलमार्केट के खाली पड़े मैदान में किए जाएंगे.

खजुराहो विश्व पर्यटन नगरी के नाम से मशहूर है ही लेकिन 23 से 25 फरवरी को प्रस्तावित G20 संस्कृति कार्य समूह की बैठक से खजुराहो का कीर्तिमान और बढ़ जाएगा. इस बैठक में G20 सदस्य देशों के प्रतिनिधि एवं अन्य वीवीआईपी लोग शामिल होंगे. जिसको लेकर छतरपुर जिला प्रशासन और छतरपुर पुलिस दिन-रात तैयारी कर रही है. विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो के महाराजा छत्रसाल कंवेंशन सेंटर में प्रस्तावित जी-20 समिट के लिए खजुराहो व्यापक रूप से सौंदर्य का रूप ले रहा है. 20 देशों के आने वाले अतिथियों के स्वागत सत्कार के लिए खजुराहो सहित पूरे जिले में आमजन में भी खास उत्साह देखा जा रहा है.

खजुराहो में जिला प्रशासन और आमजन के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही चंदेलकालीन एवं अन्य तालाबों सहित चौराहा, मार्गों सहित वार्डों में भी स्वच्छता अभियान चलाकर एवं रंगरोगन, फूल फुलवारी, लाइटिंग आदि के माध्यम से खजुराहो को सौंदर्य का रूप दिया जा रहा है. जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा सभी से अपने आसपास स्वच्छता की अलख जगाने की अपील की है.

सुरक्षा संबंधी तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक

बीते दिनों छतरपुर एसपी सचिन शर्मा ने छतरपुर पुलिस लाइन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जी 20 समिट की बैठक की सुरक्षा तैयारियों के संबंध में एक समीक्षा बैठक आयोजित की थी, जिसके बाद वीडीएस और डीएसवी की टीम ने खजुराहो पहुंचकर होटलों और कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया है. खजुराहो में चाक-चौबंद व्यवस्था करने के लिए व्यवस्थाएं भी टाइट कर दी हैं.

फुटपाथ खाली कराने के निर्देश

छतरपुर कलेक्टर संदीप जी आर खुद पूरी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. हाल ही में कलेक्टर ने जायजा लेते हुए तय किया कि पश्चिम मंदिर समूह के नए गेट और गोलमार्केट के कहीं पर भी वाहनों की पार्किंग नहीं होगी. अब दोपहिया वाहनों की पार्किंग गोलमार्केट के खाली पड़े मैदान में किए जाएंगे. साथ ही कलेक्टर के अधिकारियों को नगर के मुख्य मार्गों के दोनों ओर के फुटपाथ को खाली कराने और सड़क के डिवाइडर पर पौधरोपण करने साथ ही शहर के तालाबों और चौराहों पर हाइमास्ट लाइट लगाने के निर्देश भी दिए हैं.

progress of india news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button