जिला समाचारbhopal newsmp newsआज फोकस मेंसमाचार

MP News: खनन माफिया पर जिला प्रशासन ने की छापामारी

MP News :जिला प्रशासन ने मंगलवार तड़के नसरूल्लागंज से अवैध रूप से लाई जा रही करीब पौने 2 लाख रूपये कीमत की बालू से भरे तीन डम्पर जब्त किए।

 उज्जैन । जिला प्रशासन ने मंगलवार तड़के नसरूल्लागंज से अवैध रूप से लाई जा रही करीब पौने 2 लाख रूपये कीमत की बालू से भरे तीन डम्पर जब्त किए। सुबह राजस्व विभाग ने अपनी पीठ थपथपाई वहीं दोपहर में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। चर्चा रही कि लम्बे समय से यह कारोबार चल रहा था और खनिज विभाग अनदेखी कर रहा था। लोकल खजिन माफिया ने जब भोपाल स्तर पर दबाव बनवाया तब जाकर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की? हालांकि इस पूरे मामले में खनिज विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।

सूत्रों का दावा है कि भोपाल तक यह शिकायत है कि उज्जैन जिले में जमकर अवैध रूप से खनन कार्य हो रहा है। बगैर रायल्टी के डम्परों में मुरम भरकर सप्लाय की जा रही है। सिंडिकेट से हटकर यदि कोई डम्पर चलता है तो उसे तुरंत जब्त करवा दिया जाता है। यही सिंडिकेट लम्बे समय से खनिज विभाग और जिला प्रशासन पर कथित दबाव बना रहा था कि नसरूल्लागंज से आ रहे बालू के डम्परों पर कार्रवाई की जाए। जिसे वे रोक नहीं पा रहे थे। राजस्व विभाग के सूत्र बताते हैं कि भोपाल से एक सप्ताह पूर्व ही निर्देश आ गए थे कि सख्त कार्रवाई की जाए। इसके बाद से करीब एक सप्ताह से मुखबीर इस ओर नजर लगाए हुए थे।

सोमवार रात्रि में मुखबीर से प्रशासन को सूचना मिल चुकी थी कि तीन डम्पर चल दिए हैं बालू रेती के। इसके बाद अधिकारी सक्रिय हुए। पूरी कार्रवाई से खनिज विभाग को दूर रखा गया। एसडीएम राकेश शर्मा के नेतृत्व में दल गठित किया गया, जिसमें तहसीलदार मधु नायक, प्रियंका मिमरोट, अनिल मोरे, लोकेश चौहान तथा 10 पटवारी, 15 कोटवार, 15 नगर सेना के जवान शामिल किए गए। इस टीम को अलसुबह 4 बजे से चार मार्गो पालखंदा, चंदेसर, मानपुरा और नरवर में तैनात कर दिया गया। एसडीएम राकेश शर्मा के अनुसार तीनों डम्पर को रोककर जांच की गई। इनमें करीब पौने 2 लाख रू. कीमत की बालू रेती भरी थी। तीनों में 16-16 घनमीटर की रायल्टी थी लेकिन 22-22 घन मीटर माल भरा हुआ था। जब्ती के बाद तीनों डम्पर नागझिरी थाने में खड़े करके खनिज विभाग को सूचना दी गई। खनिज विभाग ने आगे की कार्रवाई की।

प्रोग्रेस ऑफ इंडिया न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button