bhopal newsmp newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंजिला समाचार

CM शिवराज ने दिल्ली में किया नए ‘मध्‍य प्रदेश भवन’ का लोकार्पण, जानिए खासियत

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में मध्य प्रदेश सरकार का सर्वसुविधायुक्त “मध्य प्रदेश भवन” तैयार हो गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसका लोकार्पण राज्य के सभी मंत्रियों, सांसदों और विधायकों की मोजुदगी  में किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि नई दिल्ली में नया मध्य प्रदेश भवन सिर्फ भवन नहीं, यहां मध्य प्रदेश की जनता की भावनाएं और आकांक्षाएं हैं। इस भवन से हमें कर्तव्यों के निर्वहन में सहायता प्राप्त होगी। जिन मित्रों ने इस भवन के निर्माण में अपना सहयोग दिया है, उनको पुनः बधाई और शुभकामना देता हूं तथा मध्य प्रदेश की जनता को यह भवन समर्पित करता हूं।

सीएम शिवराज ने कहा कि पुराने भवन में एक-दो कमरे जोड़कर बढ़ाने का प्रयास किया गया था, उसमें जो कक्ष भी थे, उनमें अत्यंत सीमित स्थान था। इस बात की जरुरत थी कि काम की दृष्टि से एक नया मध्य प्रदेश भवन बने। यह भवन तैयार है तथा आज इसका लोकार्पण हुआ है। लोकार्पण समारोह में मध्य प्रदेश कैबिनेट मंत्री एवं अफसर उपस्थित थे। सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश अब बीमारू प्रदेश नहीं है। इस वर्ष 19.76 प्रतिशत विकास दर है। हमारी जीएसडीपी 12 लाख करोड़ पार कर गई है। देश की जीडीपी में हमारा योगदान 4.3 फीसदी है। हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। यह नया मध्य प्रदेश भवन भी यही दर्शाता है।

सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि मैं सुषमा दीदी (सुषमा स्वराज) को प्रणाम करना चाहूंगा, वो उस वक़्त विदेश मंत्री थीं तथा यह भूखंड विदेश मंत्रालय के पास था। उनसे जब मैंने आग्रह किया, तो उन्होंने यह भूमि देने में देर नहीं की। मैं वेंकैया नायडू को भी प्रणाम करता हूं। नरेंद्र सिंह तोमर ने भी सहयोग किया। हमारा भवन आने वाले कई सालों की जरुरत को देखते हुए बनाया गया है। इसके निर्माण के लिए जितने भी लोगों ने सहयोग किया, उनको धन्यवाद देता हूं। मध्य प्रदेश भवन की खासियत यह है कि इसके पास सारे कार्यालय हैं। सीएम शिवराज ने कहा कि हमने तय किया था कि इसमें 108 कमरे होना चाहिए। यह आध्यात्मिक परिपूर्णता का प्रतीक और सृष्टि की संपूर्णता का भी प्रतीक है। यह भवन केंद्र एवं राज्य के सहअस्तित्व की भावना को पूर्ण करेगा।

progress of india news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button