जिला समाचारbhopal newsmp newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंराजनीतिराजनीति

रैगाँव विधायक कल्पना वर्मा विधानसभा में लगाया सवाल : शिक्षा सत्र को लेकर उठाए कई सवाल

 विधायक कल्पना वर्मा के सवाल के बाद बैक फुट में शिक्षा महकमा कहा अब नही होगा युक्ति युक्तिकरण 

रैगाँव विधायक कल्पना वर्मा ने 28 फरवरी को होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में शिक्षा विभाग से जुड़े कई मुद्दों को लेकर सवाल लगाए हैं, बताया गया कि विभाग द्वारा किए गए लोग सेवकों के ऑनलाइन स्थानांतरण रिक्त पदों की सूची एवं स्थानांतरण किए गए स्कूलों में अतिशेष की स्थिति की जानकारी मांगी है, हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी में विषय शिक्षक के पद रिक्त ना होने पर भी शिक्षकों के स्थानांतरण किए गए हैं।

विधायक कल्पना वर्मा के सवाल के बाद बैक फुट में शिक्षा महकमा कहा अब नही होगा युक्ति युक्तिकरण 

और  रैगांव विधायक कल्पना वर्मा द्वारा विधानसभा में थोक  के भाव किए गए स्थानांतरण और उसके चलते निर्मित हुई अतिशेष की स्थिति को लेकर विधानसभा में सवाल लगाया है ऐसा देश के जारी होने के बाद युक्तिकरण को लेकर शिक्षकों में बनी असमंजस की स्थिति साफ हो गई है।

 यदि नहीं ,तो यह बताएं कि अतिशेष की स्थिति स्कूल में कैसे निर्मित हुई है अतिशेष के रूप में कनिष्ठ लोग शिक्षकों को चिन्हित ना कर वरिष्ठ को चिन्हित किया गया है जबकि कनिष्ठ लोकसेवक से विषय मान के रिक्त पद ना होने के बावजूद पदस्थ किए गए हैं विधायक कल्पना वर्मा ने अतिशेष की प्रक्रिया को रोककर शिक्षकों को न्याय संगत नीति का निर्धारण करने की बात अपने सवाल मे की हैं।

लोक शिक्षण संचनालय द्वारा जारी किए गए आदेश

लोक शिक्षण संचनालय द्वारा जारी किए गए आदेश क्रमांक/स्थापना/2023/359 दिनांक 7 फरवरी 2023 मैं कहां गया की रेट पड़े उच्च पदों पर कॉल करने के लिए आदेश जारी करने की प्रक्रिया प्रारंभ करने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाए जिला स्तर पर चर्चा एवं लिपिक संवर्ग की वरिष्ठता सूची का आवेदन कर लिया गया है, लोक सेवकों की जानकारी एजुकेशन पोर्टल पर 17 फरवरी तक अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। आदेश में यह भी बताया गया है कि 30 जनवरी 2023 को संचनालय द्वारा जारी किए गए आदेश में लोक सेवकों की जानकारी अपडेट करने को कहा गया था ऐसा आदेश में कहीं भी युक्ति युक्तिकरण की प्रक्रिया पूरी करने संबंधी दिशा-निर्देश नहीं किए गए हैं।

लोक शिक्षणचल संचनालय द्वारा 7 फरवरी को जारी के आदेश से स्पष्ट हो गया कि शिक्षकों का युक्त युक्तिकरण नहीं होगा सिर्फ सिर्फ एजुकेशन पोर्टल पर लॉक्स लोक सेवकों की जानकारी को अपडेट किया जाएगा। उल्लेखनीय जिले में चिन्हित किए गए 1498 अतिशेष शिक्षकों की सूची जारी होने के बाद शिक्षा महकमे में पदस्थ शिक्षकों की चिंताएं बढ़ गई थी

progress of india news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button