bhopal newsmp newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंजिला समाचारराजनीतिराजनीति

एमपी विधानसभा बजट सत्र : पहली बार ई-बजट, हल लेकर पहुंची कांग्रेस

भोपाल. एमपी विधानसभा बजट सत्र शुरू हो चुका है. मंगलवार को सत्र का दूसरा दिन है. सोमवार को राज्यपाल मंगूभाई छगन भाई पटेल के अभिभाषण से इस सत्र की शुरुआत हुई थी. लेकिन पहले ही दिन विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. बजट सत्र की शुरुआत से पहले कांग्रेस नेता जीतू पटवारी लकड़ी का हल लेकर विधानसभा पहुंचे. उन्होंने सवाल किया कि सरकार ने दावा किया था, किसानों की आय दोगुनी कर दी जाएगी उसका क्या हुआ. कांग्रेस ने सत्र के पहले ही दिन गेहूं का समर्थन मूल्य 3 हजार क्विंटल करने की मांग भी कर दी.

सरकार इस बार विधानसभा में  बजट डिजिटली पेश करने जा रही है जिसका विपक्ष ने जमकर विरोध किया. नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह ने ई बजट को तानाशाही बताते हुए कहा मध्यप्रदेश में अधिकांश अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति वर्ग के लोग हैं, उन्हें डिजिटलाइजेशन की जानकारी नहीं है. हम डिजिटल बजट का विरोध करेंगे.

राज्यपाल ने की सरकार की तारीफ

बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण के साथ हुई. अपने अभिभाषण में मंगूभाई पटेल ने सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश कदम से कदम मिलाकर चल रहा है. सरकार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए काम कर रही है. जी-20 की बैठकों से मध्य प्रदेश की पूरी दुनिया में छवि उज्जवल हुई है. उन्होंने प्रवासी भारतीय सम्मेलन की भी तारीफ की. साथ ही कहा प्रदेश में तेजी से विकास के काम हुए हैं. अटल टनल, नर्मदा और विंध्य एक्सप्रेसवे के साथ हजारों करोड़ की लागत से बने सड़क मार्गों का जिक्र राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने किया. उन्होंने कहा सिंचाई क्षमता को लगातार विकसित किया जा रहा है. नवीनीकरण ऊर्जा नीति लागू की गई है. किसान, महिलाओं युवाओं के लिए चल रही योजनाओं का जिक्र भी राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में किया. उन्होंने हाल ही में इंदौर में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को अभूतपूर्व बताया.

कांग्रेस ने किया विरोध, भाजपा ने समर्थन

राज्यपाल के अभिभाषण को कांग्रेस ने सत्य से परे बताया. पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा शिक्षा का स्तर गिर गया है. छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है. टीचर नहीं हैं. स्मार्ट सिटी की योजनाओं में कोई काम नहीं हुआ है. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा राज्यपाल ने अभिभाषण नहीं सिर्फ भाषण दिया है. प्रदेश  में सबसे ज्यादा बलात्कार हो रहे हैं. किसान आत्महत्या कर रहे हैं, बेरोजगार बड़ी संख्या में मध्यप्रदेश में है, जनता को राहत देने वाली कोई बात राज्यपाल के अभिभाषण में नहीं थी. दूसरी ओर सरकार के मंत्री विश्वास सारंग ने राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण के समर्थन में कहा भाजपा सरकार विकास के लिए कटिबद्ध है. हर स्थान पर हमारी कटिबद्ध को स्थापित करने वाला अभिभाषण राज्यपाल ने दिया है. लाड़ली बहना योजना से महिला सशक्तिकरण होगा. युवाओं को सरकार रोजगार दे रही है. सड़कें बन रही हैं. उद्योगों के माध्यम से निवेश आ रहा है, गांव और शहर का विकास हो रहा है.

progress of india news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button