खेल

‘जब तक राफा अभी भी खेल रहा है …’: फेडरर ने ‘बकरी’ की बहस पर ‘नोवाक जोकोविच’ का अपमानजनक बयान दिया

[ad_1]

पुरुषों के टेनिस के ‘बिग 3’ के बीच ग्रैंड स्लैम गिनती की दौड़ पिछले 4 या 5 वर्षों में उनकी प्रतिद्वंद्विता का विषय रही है, क्योंकि वे सभी 20 ग्रैंड स्लैम के एक बार-अविश्वसनीय निशान तक पहुंच गए थे। रोजर फ़ेडरर इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी थे, क्योंकि देर से करियर के पुनर्जागरण ने उन्हें 2017 और 2018 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के बीच 5 में से 3 स्लैम उठाते हुए देखा। उस समय, राफेल नडाल 16 ग्रैंड स्लैम पर थे, और जोकोविच केवल 12 को।

लेवर कप 2022 के दौरान रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच (रॉयटर्स के माध्यम से एक्शन इमेज)
लेवर कप 2022 के दौरान रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच (रॉयटर्स के माध्यम से एक्शन इमेज)

एक समय विंबलडन 2021 में जोकोविच की जीत के बाद तीन बड़े प्रतिद्वंद्वी 20 स्लैम में बराबरी पर आ गए थे। अगले टूर्नामेंट रोलांड गैरोस में इसे 22 बनाने के लिए समेकित करने से पहले, नडाल 2022 में मेलबर्न में जीतकर सर्वकालिक रिकॉर्ड लेने के लिए पहले पद पर होंगे। हालाँकि, यह जोकोविच का 2018 में 12 से बढ़कर अब 2023 में 23 का रिकॉर्ड है जिसने बहस के परिदृश्य को बदल दिया है।

उन्होंने अपने 30 के दशक में 11 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, जो उस आयु वर्ग के किसी भी व्यक्ति से बहुत दूर और दूर हैं। जोकोविच देर से चरम पर पहुंचे, और अपने 30 के दशक में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में सराहनीय निरंतरता दिखाई, क्योंकि उनके युवा प्रतियोगी अभी भी शारीरिक रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जोकोविच की उपलब्धि के बारे में फेडरर का भी यही मत है। फेडरर ने ग्रास-कोर्ट हाले ओपन की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हाले, जर्मनी की यात्रा की, जहां उन्होंने 10 खिताब जीते हैं। ‘रोजर फेडरर डे’ के दौरान बोलते हुए, स्विस मास्टरो ने कहा, “उन्होंने जो हासिल किया है वह बिल्कुल विशाल है। यह पर्याप्त हो सकता है।

हालांकि, फेडरर ने यह भी कहा कि यह मानना ​​नासमझी होगी कि ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड खत्म हो गया है। जबकि फेडरर सेवानिवृत्त हो चुके हैं, नडाल अभी भी दौरे पर हैं, चोट से उबर रहे हैं। फेडरर ने कहा, “लेकिन मुझे लगता है कि जब तक राफा खेल रहे हैं, तब तक आप निश्चित रूप से इसका जवाब नहीं दे सकते।” वह शायद सबसे अच्छा जानता है: उनके सर्वकालिक प्रतिद्वंद्वी नडाल को उनके करियर के दौरान कई बार चोटिल होने या उनके शरीर पर पहनने या केवल उम्र के कारण लिखा गया है, लेकिन स्पैनियार्ड ने 2005 में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के बाद से लगातार जीत हासिल की है। 19 साल की अवधि में एकमात्र वर्ष जिसमें उन्होंने एक स्लैम नहीं जीता है, 2015, 2016 और 2021 सीज़न में उनकी चोट कम हुई है।

फेडरर ने जोकोविच की 36 साल की उम्र में हासिल की गई उपलब्धि की सराहना की। एक-दूसरे को आगे बढ़ाने में ‘बिग 3’ ने अपने करियर को उन युगों तक बढ़ाया है जो सच्चे महान लोगों के बीच पहले कभी नहीं देखे गए, टेनिस उनके सामने एक अपेक्षाकृत युवा खेल था। “क्या बेहतर है? (बोरिस) बेकर की तरह 17 साल की उम्र में विंबलडन जीतना या नोवाक की तरह 36 साल की उम्र में पेरिस जीतना? मुझे नहीं पता,” फेडरर ने कहा।

सर्ब ने हमेशा फेडरर से 5 साल छोटे होने का फायदा उठाया है, हमेशा अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में थोड़ा ताजा और अधिक एथलेटिक रहा है, एक कारक जो 2014, 2015 और 2019 के विंबलडन फाइनल मुकाबलों के साथ-साथ उनके प्रसिद्ध यू.एस. 5-सेटर खोलें। 2015 के अंत में उनका हेड-टू-हेड रिकॉर्ड 22-ऑल पर बंधा हुआ था, फेडरर ने 35 साल की उम्र में प्रवेश किया था, लेकिन उस प्रतिद्वंद्विता में उम्र ने उन्हें पकड़ लिया क्योंकि जोकोविच ने अपने पिछले 6 मुकाबलों में से 5 में जीत हासिल की। यह शायद जोकोविच की उपलब्धियों के बारे में बात करता है कि उन्होंने उम्र के प्रभावों को रोक दिया है, प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हैं और ग्रैंड स्लैम में युवा प्रतिद्वंद्वियों को लगातार हराते हैं, जैसे कि रोलैंड गैरोस में कार्लोस अल्कराज और कैस्पर रूड की पसंद, या एंड्री रुबलेव और स्टेफानोस त्सिटिपास। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया।

जोकोविच अपने रोल को धीमा करने के संकेत नहीं दिखा रहे हैं, एक बार फिर 36 पर विश्व नंबर एक स्थान पर हैं और पसंदीदा में विंबलडन में प्रवेश कर रहे हैं। वह धीरे-धीरे फेडरर के रिकॉर्ड पर कब्जा कर रहा है, जिसमें दुनिया के नंबर एक पर बिताए सप्ताह भी शामिल हैं, और इस टूर्नामेंट में उसके पास 8 विंबलडन खिताबों के रिकॉर्ड की बराबरी करने का अवसर है। सांख्यिकीय रूप से, जोकोविच के पुरुषों के टेनिस की सभी प्रमुख श्रेणियों में बढ़त लेने की संभावना है। लेकिन इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि खेल के रूप में व्यक्तिपरक के रूप में, सबसे महान कौन है का सवाल जारी रहेगा।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button