खेल

‘मैं उस पर चिल्लाया और उसने बस इतना कहा…’: पेरेडेस ने कतर में अर्जेंटीना के विश्व कप गौरव के बाद मेस्सी के पहले शब्दों का खुलासा किया

[ad_1]

लियोनेल मेसी ने पिछले साल कतर में अपना शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप 2022 का गौरव दिलाया। CONMEBOL टीम ने रोमांचक फाइनल में फ्रांस को हराकर ट्रॉफी जीती और उनके कप्तान को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। गोल्डन बॉल पुरस्कार जीतकर, मेसी लगभग गोल्डन बूट भी अपने नाम कर चुके थे, लेकिन किलियन एम्बाप्पे ने उन्हें यह पुरस्कार नहीं दिया।

फीफा विश्व कप 2022 फाइनल में अर्जेंटीना द्वारा फ्रांस को हराने के बाद जश्न मनाते लियोनेल मेस्सी और लिएंड्रो पेरेडेस। (रॉयटर्स)
फीफा विश्व कप 2022 फाइनल में अर्जेंटीना द्वारा फ्रांस को हराने के बाद जश्न मनाते लियोनेल मेस्सी और लिएंड्रो पेरेडेस। (रॉयटर्स)

मेस्सी ने सात मैचों में सात गोल और तीन सहायता के साथ टूर्नामेंट का अंत किया। वह अपने अभियान के हर एक मिनट में खेलने वाले अर्जेंटीना के एकमात्र तीन खिलाड़ियों में से एक थे, दो मैचों के अतिरिक्त समय में चले जाने के बाद कुल 690 मिनट।

विश्व कप फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हरा दिया। मैच नियमित समय में 2-2 और फिर अतिरिक्त समय में 3-3 से बराबरी पर ख़त्म हुआ। पेनल्टी शूटआउट में गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने सर्वोच्च प्रदर्शन किया और उनकी टीम ने शूटआउट में 4-2 से जीत पक्की कर दी।

अर्जेंटीना ने 23वें मिनट में बढ़त बना ली जब एंजेल डि मारिया के फ्रेंच बॉक्स में फाउल होने के बाद मेसी ने पेनल्टी को गोल में बदल दिया। फिर 36वें मिनट में एक त्वरित जवाबी कार्रवाई में एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने डि मारिया की सहायता की, जिन्होंने अर्जेंटीना के लिए स्कोर 2-0 कर दिया। एमबीप्पे ने अपनी टीम का बचाव करते हुए 97 सेकंड में मैच बराबर कर दिया। 80वें मिनट में अर्जेंटीना के बॉक्स में कोलो मुआनी को गिराए जाने के बाद उन्होंने पेनल्टी का फायदा उठाकर स्कोर 1-2 कर दिया। फिर 81वें मिनट में पीएसजी स्टार ने शानदार वॉली से स्कोर 2-2 कर दिया।

अतिरिक्त समय में, ऐसा लग रहा था कि मेस्सी ने अर्जेंटीना के लिए विजेता ढूंढ लिया, ह्यूगो लोरिस के विक्षेपण के बाद 108वें मिनट में स्कोर 3-2 कर दिया। लेकिन फिर एमबीप्पे ने 118वें मिनट में एक बार फिर जवाब दिया, एक और पेनल्टी को गोल में बदलकर अपनी हैट्रिक पूरी की और स्कोर 3-3 कर दिया।

शूटआउट में, मार्टिनेज़ अर्जेंटीना के लिए ऑरेलियन टचौमेनी और किंग्सले कोमन को रोकने के लिए बचाव के साथ शीर्ष पर आए। गोंजालो मोंटिएल ने पेनल्टी पर विजयी गोल दागा जिससे अर्जेंटीना ने शूटआउट में 4-2 से जीत दर्ज की।

शूटआउट जीत के बाद मेस्सी की तत्काल प्रतिक्रिया के बारे में बोलते हुए, मिडफील्डर लिएंड्रो पेरेडेस ने अपने कप्तान के पहले शब्दों का खुलासा किया। सोफी मार्टिनेज माटेओस से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मेस्सी के साथ वह गले मिलना, मैं जीवन भर अपने साथ रखूंगा। पीछे मुड़कर देखना, उन्हें अपने घुटनों पर देखना और एक विश्व चैंपियन के रूप में उन्हें सबसे पहले गले लगाना अविश्वसनीय था।” मैंने उस पर चिल्लाया, ‘हम विश्व चैंपियन हैं’ और उसने हमसे कहा, ‘धन्यवाद, धन्यवाद, मैं तुमसे प्यार करता हूं।”

विश्व कप के दौरान मेसी ने 347 पास, पांच टैकल और 32 शॉट लगाने का प्रयास किया। किसी भी अन्य खिलाड़ी ने 32 शॉट तक का प्रयास नहीं किया, एमबीप्पे 31 के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। मेसी भी प्रतियोगिता में तीन सहायता दर्ज करने वाले पांच खिलाड़ियों में से एक थे।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button