खेल

2023 में शैली ने अपनी गुरु अंजू की राष्ट्रीय पहचान पर निशाना साधा

[ad_1]

युवा शैली सिंह के लिए यह बड़ी सफलता का साल हो सकता है। 19 वर्षीय खिलाड़ी ने सीनियर अंतरराष्ट्रीय सर्किट में प्रभावशाली प्रगति की है और इस साल तीन प्रमुख प्रतियोगिताओं के लिए अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं। इसकी शुरुआत बुधवार को थाईलैंड में एशियाई चैंपियनशिप से होगी, जिसके बाद एशियाई खेल और विश्व चैंपियनशिप होगी – उम्मीद है कि वह अपनी विश्व रैंकिंग के जरिए इसमें जगह बनाएंगी।

19 वर्षीय खिलाड़ी ने सीनियर अंतरराष्ट्रीय सर्किट में प्रभावशाली प्रगति की है (शैली सिंह इंस्टाग्राम)
19 वर्षीय खिलाड़ी ने सीनियर अंतरराष्ट्रीय सर्किट में प्रभावशाली प्रगति की है (शैली सिंह इंस्टाग्राम)

उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 6.76 मीटर है, जो उन्होंने अप्रैल में इंडियन ग्रां प्री में हासिल किया था, जो इस सीज़न में किसी एशियाई द्वारा सर्वश्रेष्ठ है। जापानी सुमिर हाटा (6.75 मीटर) दूसरे स्थान पर है। उस छलांग ने उन्हें राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक दिग्गज अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद सर्वकालिक भारतीय सूची में दूसरा स्थान दिया, जिनकी 6.83 मीटर की ऊंचाई अभी भी 19 वर्षों से कायम है।

शैली अंजू और उनके पति और कोच रॉबर्ट की खोज हैं और उन्हें एक ऐसी लड़की के रूप में तैयार किया गया है जो उस निशान को तोड़ देगी। “मुझे खेल शुरू किए केवल पांच साल ही हुए हैं और इतने कम समय में एशियाई खेलों और अन्य प्रमुख प्रतियोगिताओं में क्वालीफाई करने और प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होने के लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं और यह मेरी कड़ी मेहनत और मेरे कोचों के कारण संभव हो सका,” कहते हैं। शैली.

“मुझसे उम्मीदें हैं और मुझे पता है कि मुझे इस साल अपना स्तर ऊपर रखना है और जैसा मैं प्रदर्शन कर रहा हूं उसे जारी रखना है। मैं बेहतर कर सकता हूं। अंजू मां चाहती हैं कि मैं इस साल उनका रिकॉर्ड तोड़ दूं और मेरे पास ऐसा करने की क्षमता है।” . वह मेरे लिए भी प्राथमिकता है। इसलिए यह कई मायनों में एक महत्वपूर्ण सीज़न है,” वह कहती हैं।

2021 में केन्या में विश्व U20 चैंपियनशिप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से, जहां उन्होंने रजत पदक जीता, शैली ने धीरे-धीरे प्रगति की है। कुछ बाधाएँ थीं – जैसे पिछले साल पीठ में तनाव फ्रैक्चर जिसने उन्हें अपने जूनियर विश्व खिताब का बचाव करने से रोक दिया। लेकिन इस सीज़न में वह मजबूत बनकर उभरी हैं और अपने करियर को वापस पटरी पर ला दिया है।

उन्होंने फरवरी में कजाकिस्तान में एशियाई इनडोर चैंपियनशिप (6.27 मीटर) में भाग लिया, और फिर योकोहामा में सेइको गोल्डन ग्रांड प्रिक्स – एक विश्व एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड इवेंट में 6.65 मीटर की छलांग के साथ कांस्य पदक जीता। सीनियर स्तर पर यह उनकी पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी और शैली प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में अपनी धाक जमाने में सफल रहीं, जिसमें दुनिया की 8वें नंबर की और राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की ब्रुक बुशकुएहल और जर्मनी की दुनिया की 17वें नंबर की मैरीसे लुज़ोलो शामिल थीं।

“यह एक बहुत अच्छी प्रतियोगिता थी। मैदान में एक टोक्यो ओलंपियन (बुस्कुएहल) था जिसने 7 मीटर (7.13 मीटर) को पार कर लिया था। यदि आप इतने बड़े अवसर पर आते हैं और अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो यह एक बुरा एहसास छोड़ता है लेकिन मैं था शैली कहती हैं, ”खुशी है कि मैं पहली छलांग में अच्छा प्रदर्शन कर सकी और पदक जीत सकी।”

वह अपने टेक-ऑफ पर काम कर रही है। यहां तक ​​कि पिछले महीने अंतरराज्यीय प्रतियोगिता में भी, जहां उन्होंने एशियाई खेलों के लिए एएफआई द्वारा निर्धारित योग्यता मानक हासिल करने के लिए 6.49 मीटर की छलांग लगाई थी, उनका टेक-ऑफ बोर्ड के काफी पीछे से था।

“मुझे अपने टेकऑफ़ और रनवे पर काम करना है। मैं टेक-ऑफ़ से अच्छी लिफ्ट पाने की दिशा में काम कर रहा हूं। पिछले साल, मुझे पीठ में चोट लगी थी और पैर की अंगुली में फ्रैक्चर हुआ था। इस सीज़न में मुझे अप्रैल में COVID हुआ था और इसमें समय लगा है ठीक हो जाओ। वास्तव में, रिकवरी धीमी रही है। इसलिए समस्याओं के बावजूद, मैं इस सीज़न में अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं और आईजीपी में अच्छे परिणाम मिले हैं।”

यदि शैली कहती है कि कोई एक घटना है जिसने उसे बहुत कुछ सिखाया है, तो वह उसका जूनियर विश्व पदक था जब वह मामूली अंतर से स्वर्ण हार गई थी। “एक सेमी की कीमत मुझसे ज्यादा कोई नहीं समझेगा लेकिन मैंने इससे बहुत कुछ सीखा। मानसिकता अलग थी। मैं आगे बढ़ चुका हूं।”

शैली के अलावा एन्सी सोजन भी एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी। एन्सी ने अंतर-राज्यीय प्रतियोगिता (6.51 मीटर) में स्वर्ण पदक जीता। “जब आपके पास अच्छी प्रतिस्पर्धा होती है तो यह हमें बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। हमें अपने व्यक्तिगत अंक बेहतर करने का आत्मविश्वास मिलता है।”

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button