खेल

नोवाक जोकोविच को उस समय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब अलकराज ने ‘अभिमानी’ विंबलडन फाइनल टिप्पणी पर क्रूर वास्तविकता की जांच की

[ad_1]

कितनों ने दिया कार्लोस अलकराज में एक मौका विम्बलडन अंतिम? पूरे मुकाबले में परिस्थितियाँ उसके विरुद्ध थीं – नोवाक जोकोविचSW19 में उनकी बेजोड़ विरासत, ग्रैंड स्लैम इतिहास में उनकी बड़ी संख्या, पहले रिकॉर्ड 34 मेजर फाइनल खेलने का अनुभव और पिछले महीने उनकी हालिया रोलैंड गैरोस बैठक में परिणाम। यहां तक ​​कि जोकोविच को भी पता था कि उनका नाम आठवीं बार रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए उस ट्रॉफी पर पहले से ही अंकित था। संभवतः उन्होंने अपनी विशेष ’24’ जैकेट भी तैयार कर ली होगी, जो उनकी नई स्लैम टैली का संकेत देती है। लेकिन सर्ब को तब शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब अलकराज ने उसे हार के साथ नहीं, बल्कि फाइनल में जाने से पहले की गई “अहंकारी” टिप्पणी के लिए एक क्रूर वास्तविकता जांच दी।

नोवाक जोकोविच पांच सेट के विंबलडन फाइनल थ्रिलर में कार्लोस अलकराज से हार गए
नोवाक जोकोविच पांच सेट के विंबलडन फाइनल थ्रिलर में कार्लोस अलकराज से हार गए

पूरे 2023 चैंपियनशिप के दौरान जोकोविच अपने विंबलडन नंबरों में इजाफा करते रहे, क्योंकि उन्होंने सेंटर कोर्ट पर अपनी जीत का सिलसिला 45, विंबलडन में 34 और ग्रैंड स्लैम में 27 तक पहुंचाया। इन आंकड़ों ने दर्शकों के मन में कोई संदेह नहीं छोड़ा कि जोकोविच थे। फ़ाइनल में एक और नियमित जीत के लिए। वास्तव में स्वयं सर्ब भी जीत के प्रति अत्यधिक आश्वस्त था।

36 वर्षीय खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में एंड्री रूबलेव पर अपनी जीत के बाद कहा, “मुझे लगता है कि कोई भी टेनिस खिलाड़ी ऐसी स्थिति में रहना चाहता है जहां हर कोई कोर्ट पर आपके खिलाफ जीतना चाहता है।” “यह एक विशेषाधिकार है। दबाव हम जो करते हैं उसका हिस्सा है, यह हमारे खेल का हिस्सा है। यह कभी दूर नहीं होने वाला है, चाहे आप कितने भी ग्रैंड स्लैम जीतें या कितने मैच जीतें या आपको कितने साल हो गए हों दौरे पर पेशेवर रूप से खेल रहा हूँ। मैं यह जानता हूँ [my rivals] वे खोपड़ी पाना चाहते हैं, वे जीतना चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।”

बाद में उसी शाम, जब वह प्रेस कॉन्फ्रेंस में गए, तो जोकोविच ने अपने विचार दोहराए जब उनसे पूछा गया कि क्या वह वास्तव में खुद को ट्रॉफी के लिए शीर्ष पसंदीदा मानते हैं। उन्होंने जवाब दिया, “मैं अहंकारी नहीं दिखना चाहता, लेकिन निश्चित रूप से मैं खुद को पसंदीदा मानूंगा।” “यहां के नतीजों को देखते हुए – विंबलडन के पिछले चार मौकों पर मैंने जीत हासिल की, और दूसरे सेमीफाइनल में पहुंचा – मैं खुद को पसंदीदा मानता हूं।”

कुछ रातों के बाद, जोकोविच अल्कराज से स्तब्ध रह गए, जिन्होंने शुरुआती सेट में 1-6 की भयानक हार के बाद वापसी करते हुए टाई-ब्रेकर में जोकोविच की जीत का सिलसिला और बाद में फाइनल में विंबलडन में उनके शासनकाल को समाप्त कर दिया।

जोकोविच का लक्ष्य चौथी भिड़ंत है

यह निश्चित रूप से जोकोविच के लिए एक कठिन चुनौती थी, लेकिन सर्ब पहले से ही यूएस ओपन में एक बैठक की प्रतीक्षा कर रहा है, जहां अलकराज 2022 में जीत के साथ गत चैंपियन के रूप में आगे बढ़ेंगे।

“मैं उम्मीद करूंगा [it marks the start of a rivalry], मेरी खातिर,” उन्होंने कहा, ”वह काफी समय के लिए दौरे पर रहने वाले हैं। मैं नहीं जानता कि मैं कितने समय तक यहाँ रहूँगा। हाँ, मेरा मतलब है, चलो देखते हैं। हमने एक-दूसरे के खिलाफ केवल तीन मैच खेले हैं। तीन बेहद करीबी मुकाबले. इस वर्ष दो पहले से ही ग्रैंड स्लैम के अंतिम चरण में हैं।

“हां, मुझे उम्मीद है कि हमें यूएस ओपन में खेलने का मौका मिलेगा। क्यों नहीं? मुझे लगता है कि यह खेल के लिए अच्छा है, दुनिया में एक और दो खिलाड़ी पांच घंटे, पांच सेट के रोमांचक मुकाबले में एक-दूसरे का सामना करेंगे। यह नहीं हो सकता है सामान्य तौर पर यह हमारे खेल के लिए बेहतर है, तो क्यों नहीं?”

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button