खेल

बेंगलुरु में आईपीएल के लिए चाहिए रोज 75,000 लीटर पानी, BCCI ने ऐसे निकाला हल

75,000 liters of water is needed daily for IPL in Bengaluru, BCCI found a solution like this

बेंगलुरु। कर्नाटक के बेंगलुरु में लोग भीषण जल संकट का सामना कर रहे हैं। आईपीएल 2024 क्रिकेट मैच में भी पानी की काफी जरूरत होगी। इसे देखते हुए अधिकारियों ने पानी की समस्या से निपटने के लिए एक निर्णय लिया है। बता दें कि 25, 29 मार्च और 2 अप्रैल को मैच होने वाले हैं। बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कर्नाटक राज्य क्रिकेट एसोसिएशन प्रबंधन बोर्ड के अनुरोध पर यह निर्णय लिया है। स्टेडियम के लिए पानी की मांग की जा रही है। मैचों के दौरान हर दिन करीब 75,000 लीटर पानी की जरूरत पड़ेगी।
इतने लीटर पानी का आवश्यकता को देखते हुए कब्बन पार्क वेस्टवाॅटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की व्यवस्था के लिए अनुरोध किया गया है। केएससीए के अनुरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए BWSSB के चेयरमेन राम प्रसाद मनोहर ने स्टेडियम में पानी की आपूर्ति करने की बात कही है। अपने फैसले पर बात करते हुए BWSSB ने बताया कि इस तरह ट्रीटमेंट वाॅटर के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही ग्राउंड वाॅटर और कावेरी नदी के पानी के दुरुपयोग को भी रोका जा सकेगा। कम बारिश होना, भूजल का स्तर घटना आदि बेंगलुरु में पानी की कमी का कारण रहे हैं।
सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि राज्य की राजधानी बेंगलुरु इस समय हर दिन 500 मिलियन लीटर की कमी से जूझ रहा है। जबकि असली पानी की आवश्यकता 2600 एमएलडी है। उन्होंने यह भी कहा कि बेंगलुरु में 14000 बोरवेल में से 6900 सूख चुके हैं। जल संकट को देखते हुए कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने बेंगलुरु में कार धोने, बागवानी, निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button