खेल

आईपीएल में केकेआर ने कर दिखाया कमाल, छा गए श्रेयस अय्यर

KKR did wonders in IPL, Shreyas Iyer dominated

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम खिताब जीतने की प्रबल दावेदार लग रही है. इस सीजन केकेआर ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में बड़ा कारनामा किया है.
आईपीएल में अगर कोई टीम सबसे खतरनाक और सबसे बढ़िया खेल रही है, तो वो कोलकाता नाइट राइडर्स है. इस सीजन केकेआर के लिए सब कुछ सही हो रहा है. उनके लगभग सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं, जिसका फायदा टीम को मिल रहा है. साल 2008 से लेकर अब तक इस टीम की कप्तानी सौरव गांगुली, ब्रैंडन मैकुलम, इयोन मोर्गन और दिनेश कार्तिक जैसे दिग्गज प्लेयर्स कर चुकी हैं.
केकेआर टीम ने 2012 और साल 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में ट्रॉफी भी उठाई थी, लेकिन श्रेयस अय्यर की कप्तानी में जो कमाल इस टीम ने किया है, वो पिछले 16 सीजन में कभी नहीं हुआ था. आखिर क्या है ये कमाल, चलिए जानते हैं…
आईपीएल 2024 में केकेआर ऐसी पहली टीम है, जिसने सबसे पहले क्वालीफाई किया है. इस टीम ने 13 में से 9 मैच जीतकर 19 अंक हासिल किए हैं. 1 मैच बारिश के चलते रद्द हुआ, जिसमें सिर्फ 1 पॉइंट मिला. टीम का नेट रन रेट प्लस 1.428 है और वो प्वाइंट टेबल में नंबर 1 पर है. अब खास बात ये है, कि यह टीम पूरे सीजन में नंबर एक ही फिनिश करेगी, क्योंकि सभी समीकरणों पर नजर डालने के बाद यह तो तय हो गया है, कि कोई दूसरी टीम अब 19 अंक हासिल नहीं कर सकती.
दरअसल, आईपीएल 2024 के 65 वें मैच में पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से मात दी. इस हार के बाद साफ हो गया है कि 19 अंक तक कोई भी टीम नहीं पहुंचेगी, अगर राजस्थान यह मैच जीत जाती, तो उसके 20 प्वाइंट हो सकते थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अब RR अधिकतर 18 अंक हासिल कर सकती है, क्योंकि उसके पास 16 प्वाइंट हैं और एक मैच बचा हुआ है. इस तरह केकेआर का प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर रहना पक्का हो गया है.
अगर केकेआर अपना अगला मैच आरआर के खिलाफ हार भी जाती है, तो वो नंबर 1 पर ही रहेगी. ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा, जब यह टीम नंबर 1 पर फिनिश करेगी. ये कमाल श्रेयस अय्यर की कप्तानी में होने वाला है, इसलिए वो हीरो बनकर उभरे हैं. इस सीजन अय्यर का बल्ला खामोश रहा है, उनके बल्ले से 12 मैचों में 181 रन ही निकले हैं. वे सिर्फ एक फिफ्टी जमा पाए, लेकिन कप्तानी के मामले में वो हिट रहे, इसलिए छाए हुए हैं.
दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की कप्तानी में केकेआर की टीम ने अभी तक 26 मैच खेले हैं, इस दौरान उसे 15 में जीत मिली, जबकि 11 मैच हारे हैं. पिछले सीजन वो चोट के चलते खेल नहीं पाए थे. उनकी जगह नितीश राणा ने कमान संभाली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button