खेल

विराट कोहली ने किया रोहित शर्मा का समर्थन, बीसीसीआई के इस नियम को लेकर जताई नाराजगी

Virat Kohli supported Rohit Sharma, expressed displeasure over this rule of BCCI

नई दिल्ली | इम्पैक्ट प्लेयर नियम जब से आया है। इंडियन प्रीमियर लीग में बड़े – बड़े स्कोर आसानी से चेज़ हो रहे हैं। इस नियम के आने से गेंदबाजों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। वहीं ऑलराउंडरों के लिए ज्यादा कुछ बचा नहीं है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के इस नियम की भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आलोचना की थी। अब उनके समर्थन में टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी आ गए हैं। कोहली का भी मानना कि इस नियम के आने से खेल का संतुलन बिगड़ गया है।कोहली ने जियो सिनेमा से कहा, ‘मैं रोहित से सहमत हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन इसमें कोई संतुलन नहीं है।’ इम्पैक्ट प्लेयर नियम 2023 आईपीएल सीज़न में पेश किया गया था और टीमों के खेल के प्रति दृष्टिकोण में बड़े पैमाने पर बदलाव देखा गया है। 2024 सीज़न में आईपीएल इतिहास के तीन उच्चतम स्कोर बनाए गए हैं (एसआरएच बनाम आरसीबी, एसआरएच बनाम एमआई और केकेआर बनाम डीसी।
आईपीएल के सर्वकालिक अग्रणी रन स्कोरर ने कहा,“गेंदबाजों को लग रहा है कि उन्हें क्या करना चाहिए। मैंने कभी भी ऐसा अनुभव नहीं किया है जहां गेंदबाज सोचते हों कि वे हर गेंद पर चौका या छक्का खाएंगे। हम उच्च स्तर की क्रिकेट खेल रहे हैं और मेरी राय में इसे इतना हावी नहीं होना चाहिए। बल्ले और गेंद के बीच समान संतुलन होना एक खूबसूरती है। हर टीम के पास बुमराह (जसप्रीत) या राशिद खान जैसा बेहतरीन गेंदबाज नहीं है। ”
विराट कोहली वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग के इस संस्करण के ऑरेंज कैप धारक हैं, जिन्होंने अब तक खेले गए 13 मैचों में 661 रन बनाए हैं। इससे भी अधिक प्रभावशाली बात यह है कि वह जिस प्रभावशाली 155.16 स्ट्राइक रेट पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह उनके शानदार आईपीएल करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, एक ऐसा आंकड़ा जिसका श्रेय वह इम्पैक्ट खिलाड़ी नियम की शुरुआत को देते हैं।
कोहली ने कहा, ‘मैं आपको बता रहा हूं, एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ एक कारण है कि मैं पावरप्ले में 200 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ खेल रहा हूं। मैं जानता हूं कि आठवें नंबर पर भी एक बल्लेबाज इंतजार कर रहा है। मुझे लगता है कि इससे संतुलन बिगड़ गया है और केवल मैं ही नहीं, बल्कि बहुत से लोग ऐसा महसूस कर रहे हैं।’
विराट की टिप्पणियां रोहित शर्मा की टिप्पणियों से उपजी हैं जिसमें टीम इंडिया के कप्तान ने खिलाड़ियों पर प्रभाव डालने वाले नियम की कड़ी आलोचना की थी क्योंकि कप्तान का मानना ​​है कि इससे ऑलराउंडरों के विकास में बाधा आती है और राष्ट्रीय टीम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
क्लब प्रेयर पॉडकास्ट पर रोहित शर्मा ने कहा”मैं इम्पैक्ट प्लेयर का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। आप आसपास के लोगों के लिए इसे थोड़ा मनोरंजन बनाने के लिए खेल से बहुत कुछ निकाल रहे हैं। लेकिन अगर आप वास्तव में इसके क्रिकेट पहलू को देखें। मैं कह सकता हूं कि आपके पास बहुत सारे उदाहरण हैं – वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे लोगों को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल रहा है, जो हमारे (भारत टीम) लिए अच्छी बात नहीं है, मुझे नहीं पता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, लेकिन मैं प्रशंसक नहीं हूं इसके बारे में ईमानदारी से कहूं तो। ”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button