mp news

चोरों के कारण बंदूक के साए में हो रही लहसुन की खेती

Garlic cultivation is happening under the shadow of guns due to thieves

उज्जैन । इन दिनों जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लहसुन, गेहूं की उपज तैयार होने जा रही है, लेकिन ग्रामीण नील गाय एवं चोरी से परेशान हैं। बताया जा रहा है कि लहसुन को उखाड़कर चोर चोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। नीलगायों का झुंड गेहूं के खेतों में जाकर फसल को नुकसान पहुंचा रही है। ऐसे में सुरक्षा के लिए किसानों को बंदूकधारियों को तैनात करना पड़ रहा है।
मंगरोला के किसान जीवन सिंह ने बताया कि उसके दो बीघा के खेत में लहसुन को उखाड़ कर तैयार कर रहे हैं। ऐसे में रात को चोरी से बचने के लिए बंदूकधारी जवानों को तैनात करना पड़ रहा है। बता दें इन दिनों लहसुन काफी महंगी बिक रही है। एक सप्ताह पहले 40 हजार रुपये क्विंटल तक बिक गई थी। लेकिन इन दिनों 12 से 15 हजार रुपये क्विंटल बिक रही है।
महंगी लहसुन को बचाने के लिए बंदूकधारियों के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी रखवाली की जा रही है। भारत सिंह बैस ने बताया कि जिले में नीलगायों का काफी जमावड़ा हो गया है, वह देर रात में गेहूं के खेतों में घुसकर फसल में नुकसान पहुंचा रही है। उनसे फसल को बचाने लिए भी रात में सुरक्षा जरूरी हो गई है। इसलिए किसानों ने बंदूकधारी सुरक्षा कर्मियों को खेतों की निगरानी में लगा रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button