mp news

बेरोजगारी, महंगाई और कानून व्यवस्था को चुनाव में मुद्दा बनाएगी कांग्रेस, चलाएगी ‘हिसाब दो’ अभियान

Congress will make unemployment, inflation and law and order issues in elections, will run 'Hisab Do' campaign

भोपाल। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उपज का मूल्य न बढ़ाने, बेरोजगारी, महंगाई, और कानून व्यवस्था को मुद्दा बनाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में हिसाब दो, कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसमें भाजपा से लोकसभा और विधानसभा चुनाव के पहले जनता से किए गए वादों पर जवाब मांगा जाएगा।
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बाद यह कार्यक्रम प्रारंभ होगा। यात्रा में भी इन मुद्दों का उठाया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी का कहना है कि चुनाव से पहले केंद्र और राज्य की सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई वादे किए थे। किसानों की आय दोगुनी करने के साथ प्रदेश में किसानों को धान का समर्थन मूल्य 3,100 और गेहूं का समर्थन मूल्य 2,700 रुपये प्रति क्विंटल देने का वादा किया था।
धान का उपार्जन हो चुका है पर 3,100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान नहीं किया गया और न ही इस संबंध में कोई घोषणा की। अब गेहूं का उपार्जन प्रारंभ होने वाला है। इसका समर्थन मूल्य बढ़ाने को लेकर भी कोई सुगबुगाहट तक नहीं है। भर्ती प्रक्रिया भी रुकी हुई हैं। पटवारी भर्ती को लेकर निर्देश जारी कर दिए पर जांच को सार्वजनिक तक नहीं किया।
पटवारी का कहना है कि महंगाई कम करने को लेकर भी कोई कदम अब तक नहीं हुआ है। आदिवासियों पर अत्याचार की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं। अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि घरों में घुसकर वारदात कर रहे हैं। हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के दोषियों पर कार्रवाई तो दूर अब तक जांच ही पूरी नहीं हो पाई। इन सभी मुद्दों को लेकर पार्टी विधानसभा क्षेत्रों में हिसाब दो कार्यक्रम चलाया जाएगा।
आज हो सकती है स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक
उधर, लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी चयन को लेकर सोमवार को कांग्रेस की दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो सकती है। इसमें उन सीटों के प्रत्याशियों के नाम को अंतिम रूप देकर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जा सकता है, जहां दावेदारी लगभग तय है। स्क्रीनिंग कमेटी दो बार बैठक करके दावेदारों के नाम पर विचार कर चुकी है। बैठक में प्रदेश कांग्रेस से जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित अन्य पदाधिकारी भाग लेेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button