mp news

मप्र के डिंडौरी जिले में भीषण सड़क हादसा, पिकअप वाहन पलटा, 14 लोगों की मौत और 20 घायल, राष्‍ट्रपति और पीएम ने जताया दुख, सीएम ने की मदद की घोषणा

Horrific road accident in Dindori district of MP, pickup vehicle overturned, 14 people died and 20 injured, President and PM expressed grief, CM announced help.

डिंडौरी। शहपुरा । जिले के शहपुरा थाना अंतर्गत ग्राम बड़झर घाट में बुधवार की रात लगभग डेढ़ बजे पिकअप वाहन पलटने से 14 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में 20 घायल हो गए। रात में पुलिस तक जानकारी विलंब से पहुंची।इसी के चलते लगभग डेढ़ घंटे तक घायल मौके पर ही तड़पते रहे। पिकअप वाहन 20 फीट नीचे खेत में जाकर पलट गया। हादसे में एक ही गांव के 11 लोगों की जान गई है।
मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले में हुई सड़क दुर्घटना में अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करती हूं। मेरी प्रार्थना है कि इस हादसे में घायल हुए सभी लोग शीघ्र स्वस्थ हों।
मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव ने मृतकों के स्‍वजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। जिला प्रशासन की ओर से परिवारों को 20-20 हजार रुपये देने की घोषणा की गई है। इस हादसे पर पीएम नरेंद्र माेदी और उपराष्‍ट्रपति जगदीश धनखड़ ने दुख जताया है। जानकारी के अनुसार पिकअप के चालक अजमेर टेकाम निवासी करोंदी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पिकअप वाहन अनफि‍ट होने का पता भी चला है।
यह पता चला है कि पिकअप वाहन का बीमा अगस्‍त माह 2021 और वाहन की फ‍िटनेस सितंबर माह 2022 में समाप्‍त हो चुकी थी। यह भी जानकारी मिली है कि वाहन केवल माल ढोने के लिए था।
सीएम डॉ मोहन यादव के निर्देश पर मध्य प्रदेश की मंत्री संपतिया उइके मौके पर पहुंची। उन्‍होंने मीडिया से कहा मैं यहां सरकार के प्रतिनिधि के रूप में हूं। यह एक बड़ा हादसा है। दुख की इस घड़ी में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं।
उन्‍होंने कहा कि सीएम ने घोषणा की है कि प्रत्येक मृतक के परिवार को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से हमने उनके परिवारों को 20-20 हजार रुपये देने की घोषणा की है। मंत्री के अनुसारा सीएम ने घटना की उच्च स्तरीय जांच और दोषियों को कड़ी सजा देने के निर्देश दिए हैं।
लगभग 4 बजे सुबह घायलों को 108 वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शहपुरा लाया गया। 20 घायलों में एक की हालत ज्यादा गंभीर होने से उसे जबलपुर रेफर किया गया है।
बताया गया कि डिंडौरी जिले के शहपुरा थाना अंतर्गत ग्राम अमहाई देवरी निवासी लोग मंडला जिले के मसूर घुघरी चौक समारोह बरहो में शामिल होने गए हुए थे।रात में लगभग 1:30 बजे लौटते समय तेज रफ्तार पिकअप वाहन घाट में अनियंत्रित होकर पलट गया। दुर्घटना में वाहन चालक को भी चोट लगी है।
जानकारी लगते ही बड़ी संख्या में लोगों का अस्पताल में गुरुवार की सुबह जमावड़ा लग गया है। बताया गया कि दुर्घटना में मदन सिंह आर्मो 50 वर्ष, पीतम बरकड़े 16 वर्ष, पुन्नू पिता रामलाल 55 वर्ष, भद्दी बाई 35 वर्ष, सेम बाई पति रमेश 40 वर्ष, लाल सिंह 53 वर्ष, मुलिया 60 वर्ष, तितरी बाई 50 वर्ष, सावित्री 55 वर्ष, सरजू 45 वर्ष, रामी बाई 35 वर्ष, बसंती 30 वर्ष,रामवती 30 वर्ष, कृपाल 45 वर्ष की मौके पर मौत हुई है।
अधिकांश मृतक अमहाई देवरी निवासी हैं। मृतकों में छह पुरुष और आठ महिलाएं शामिल हैं। मृतकों और घायलों में अमहाई देवरी के साथ पोड़ी,धमनी,सजनिया निवासी लोग बताए जा रहे हैं। पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की विवेचना कर रही है। जानकारी लगते ही कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंच गए हैं।
इस घटना पर मुख्यमंत्री द्वारा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के साथ घायलों का समुचित इलाज करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर डिंडोरी द्वारा सड़क दुर्घटना में मृतकों के परिजनों एवं घायलों के लिए रेडक्रॉस से तत्काल राहत राशि प्रदान की गई है। मृतकों के परिजनों को तत्काल 20-20 हजार रुपये, घायलों को 5-5 हजार रुपये की राहत राशि दी गई है। मृतकों की अंत्येष्टि के लिए पीड़ित परिवार को सहायता राशि 5-5 हजार रुपये एवं घायलों को संबल योजना के अंतर्गत सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button