mp news

अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के ब्रांड को अपसाइकल प्लास्टिक बनाकर देगी इंदौर की कंपनी

Indore company will give the brands of international companies by making upcycled plastic ​

इंदौर। कचरे को कंचन में तब्दील करने वाले इंदौर शहर के उद्यमी अब इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर ले जाने की तैयारी में जुटे हैं। इंदौर की इन्वायरो रिसाइक्लीन प्रालि कंपनी पीथमपुर के सेक्टर 7 के 40 एकड़ में प्लांट लगाकर अपसाइकल प्लास्टिक तैयार करेगी। इस प्लांट में रिसाइकल कर तैयार होने वाले प्लास्टिक को इंदौर की कंपनी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के बड़े ब्रांड को उपलब्ध करवाएगी। ये ब्रांड इस प्लास्टिक का उपयोग कर अपने उत्पाद तैयार करेंगे।
अभी ये ब्रांड वर्जिन प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। उज्जैन में एक व दो मार्च होने वाले क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन में कंपनी को मप्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा जमीन का आवंटन किया जाएगा। इंदौर की यह कंपनी फिलहाल सांवेर के धरमपुरी में चाकलेट रैपर व चिप्स के पैकेट के मल्टी लेयर प्लास्टिक से प्लास्टिक टेबल-कुर्सी, वेस्टबिन, टाइल्स व प्लास्टिक बोतल से टी-शर्ट जैसे उत्पाद तैयार करती है। अब कंपनी बड़े ब्रांड के लिए ‘बोतल टू बोतल‘ या ‘प्रोडक्ट टू प्रोडक्ट’ तैयार करेगी। इसे तैयार करने के लिए इंदौर की कंपनी विदेशी कंपनियों की मशीनरी का सेटअप भी लगाएगी।
इन्वायरो रिसाइक्लीन प्रालि के संचालक पुनीत जैन के मुताबिक वर्तमान में हमारी कंपनी उज्जैन, धार, भोपाल, दक्षिण व उत्तर भारत के अन्य शहरों से प्लास्टिक इंदौर लाकर उसे रिसाइकल कर उत्पाद तैयार कर रही है। सालभर में हम करीब तीन लाख टन प्लास्टिक के कचरे को खत्म कर रहे हैं। पीथमपुर में प्लांट लगाने के बाद वर्ष 2026 तक इससे उत्पादन शुरू होगा। ऐसे में हम इससे ज्यादा मात्रा में प्लास्टिक को रिसाइकल कर सकेंगे। हम इंदौर में एशिया का सबसे बड़ा रिसाइकल प्लांट को माडल के रूप में तैयार करेंगे।
प्रोडक्ट टू प्रोडक्ट सिस्टम
वर्तमान में कई बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों के लिए कंटेनर व बोतल के निर्माण के लिए वर्जिन प्लास्टिक का उपयोग करती है। इस सिस्टम में कंपनी अपने ग्राहकों से उपयोग के बाद प्लास्टिक की बोतल, पेंट के डिब्बे जैसे कंटेनर को लेकर रिसाइकल करने वाली कंपनी को देगी। यह कंपनी सर्कुलर हाईग्रेड रिसाइकल तकनीक का उपयोग करेगी। इसमें उपयोग हो चुके उत्पाद की धुलाई, सफाई, मिक्सिंग के साथ डि आर्डराइजर के माध्यम से उसमें आने वाली गंध को भी खत्म किया जाएगा। इस तरह उस प्लास्टिक को अपसाइकल कर प्लास्टिक का अपसाइकल दाने तैयार होने से कोई भी बड़ी कंपनी पुन: वैसा ही उत्पाद तैयार कर सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button