mp news

अप्रैल तक इंदौर-पातालपानी तक जुड़ जाएगी रेल कनेक्टिविटी

Rail connectivity will be connected to Indore-Patalpani by April

इंदौर। महू-पातालपानी रेल खंड का काम अंतिम दौर में है। मार्च माह में इस 4.5 किमी रेल खंड का सीआरएस होगा। इसके बाद अप्रैल से इंदौर से पातालपानी तक रेल कनेक्टीविटी जुड़ जाएगी। बता दें कि गत वर्ष राऊ-महू (9.5 किमी) दोहरीकरण प्रोजेक्ट में एक लाइन को पातालपानी तक बढ़ा दिया गया था। इसके बाद अर्थवर्क, पुलिया, पुल निर्माण कार्य शुरू हुआ था।
इस रेल खंड में आने वाले भगोरा-चौरडिय़ा रेलवे फाटक को खत्म कर यहां आरओबी बनाया जा रहा है। इस खंड में 6 पुल-पुलिया बनाई जा रही है। रेल अफसरों के अनुसार, यह खंड पूरा होने के बाद हेरिटेज ट्रेन के लिए इंदौर से ही ब्राडगेज ट्रेन उपलब्ध रहेगी।
महू-पातालपानी के बीच 4.5 किमी के इस प्रोजेक्ट के तहत महू रेलवे स्टेशन के यार्ड के आगे बंडा बस्ती से पातालपानी स्टेशन की ओर ब्राडगेज लाइन के लिए अर्थ वर्क गत वर्ष शुरू किया गया था। रेल अफसरों के अनुसार बड़ा बस्ती के आगे एक पुलिया निर्माण अंतिम दौर में है। इसके साथ ही गुराड़िया के पास भी ब्रिज का काम लगभग पूरा हो गया है। 4 मीटर ऊंचे और 25 मीटर लंबे इस ब्रिज में एक पिलर पर दो गर्डर डाली जाना है।
इसके साथ भगोरा-चौरड़िया के बीच रेल फाटक-262 को खत्म कर दिया जाएगा। यहां पर आरओबी बनाया जा रहा है, ताकि वाहन बिना रूके सीधे निकल सके। पातालपानी स्टेशन के ठीक पहले भी एक माइनर ब्रिज का काम लगभग पूरा हो चुका है।
ब्राडगेज ट्रेन पहुंच सकेंगे पातालपानी
रेल अफसरों की माने तो अगले सीजन में यानी अगस्त माह में पर्यटक पातालपानी स्टेशन तक ब्राडगेज ट्रेन से जा सकेंगे। पातालपानी में ब्रॉडगेज के लिहाज से नई स्टेशन बिल्डिंग बनाई जाएगी। यहां से खंडवा के लिए बढिय़़ा गांव की ओर लाइन डायवर्ड हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button