mp news

आज सीएम मोहन यादव करेंगे एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत

Today CM Mohan Yadav will start air ambulance service

उज्जैन। मध्य प्रदेश को मेडिकल क्षेत्र में एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव आज उज्जैन से “आपातकालीन एयर एम्बुलेंस सेवा” की शुरुआत करेंगे। इसमें एक हेलीकॉप्टर एवं एक एयरक्राफ्ट चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित होगा। एयर एंबुलेंस सुविधा की शुरुआत के लिए उज्जैन के शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यहां से सीएम मोहन यादव इस सुविधा की शुरुआत करेंगे।
मध्य प्रदेश के छोटे शहरों में गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बड़े शहरों के अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एयर एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। इसके अलावा देश के अन्य राज्यों में स्थित अस्पतालों के लिए एयर एम्बुलेंस चलाई जाएगी। अभी तक इसका उपयोग सिर्फ संपन्न व्यक्ति ही कर पाते हैं। सरकार सफल हुई तो सरकारी सेवकों एवं आम जनों के लिए भी एयर एम्बुलेंस का उपयोग किया जाएगा।
यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि एयर एम्बुलेंस की आवश्यकता होने पर मरीज के स्वजन को परेशान न होना पड़े। इसमें जो शुल्क लगता है, उसमें सरकार द्वारा कुछ छूट भी दी जाएगी। इसमें विभिन्न कंपनियों से टेंडर के माध्यम से अनुबंध किया जाएगा। कंपनियों को इसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। बाद में राज्य सरकार एयर एम्बुलेंस की खरीदी कर अपने विमानन बेड़े में शामिल करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button