mp newsराज्य

मोदी ने छत्‍तीसगढ़ की एक और गारंटी पूरी, साय सरकार ने महिलाओं के बाद किसानों काे साधा

Modi fulfilled another guarantee of Chhattisgarh, the government helped the farmers after the women.

लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने के पहले राज्य की विष्णुदेव सरकार ने एक बार फिर बड़ा दांव खेला है। 12 मार्च को किसानों की सबसे बड़ी गारंटी पूरी होने जा रही है।
लोकसभा चुनाव में आचार संहिता लगने के पहले राज्य की विष्णुदेव सरकार ने एक बार फिर बड़ा दांव खेला है। 12 मार्च को किसानों की सबसे बड़ी गारंटी पूरी होने जा रही है, जिसमें किसानों को 3,100 रुपये प्रति क्विंटल का वादा पूरा होगा। राज्य स्थापना के बाद से अब तक किसानों को धान खरीदी की एवज में प्रति क्विंटल के मान से सबसे ज्यादा राशि मिलने वाली है।
अब कृषक उन्नति योजना के जरिए भाजपा महिलाओं के साथ किसानों को साधने जा रही है। एक हफ्ते के भीतर प्रदेश में डीबीटी के माध्यम से 13,975 करोड़ रुपये की राशि महिलाओं और किसानों को जारी की गई है। विधानसभा की यह गारंटी लोकसभा में भाजपा के लिए बड़ा हथियार बनने जा रही है।
राज्य सरकार ने किसानों से अपने वायदे के मुताबिक प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने के साथ ही दो साल धान के बकाया बोनस की राशि तीन हजार 716 करोड़ का भुगतान भी कर दिया है। सरकार ने कृषि के बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि भी की है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव के पहले महिलाओं और किसानों की बड़ी गारंटियों के पूरा होने का फायदा भाजपा प्रत्याशियों को मिल सकता है।
बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक होली के पहले किसानों के खाते में अंतर की राशि का फायदा बाजार को भी मिलेगा। 13,320 करोड़ रुपये का दोगुना असर बाजार में देखने को मिल सकता है। इससे 25 से 26 हजार करोड़ रुपये का आर्थिक गतिविधियां बाजार में दिख सकती है। व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों का कहना है कि आने वाले दिनों कृषि, आटोमोबाइल्स, रियल एस्टेट, सराफा, लाइफ स्टाइल, मशीनरी आदि क्षेत्रों में व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button