mp news

खंडवा में तीसरा चरण समाप्त होने के बाद देर रात वापस लौटे मतदान कर्मी, कलेक्टर ने फूल माला डालकर किया स्वागत

Polling workers returned late night after the end of the third phase in Khandwa, the collector welcomed them with flower garlands.

खंडवा | जिला प्रशासन की टीम ने अनोखी पहल करते हुए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के बाद वापस लौट रहे मतदान दलों का फूल माला डालकर स्वागत किया। इस दौरान उन्हें लोकतंत्र के इस महापर्व में दी गई उनकी आहुति के लिए बधाई भी दी

देशभर में हो रहे 18वीं लोकसभा के निर्वाचन के लिए खंडवा जिले के हरसूद विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। बैतूल लोकसभा क्षेत्र के लिए किए जा रहे तीसरे चरण के मतदान के चलते बनाये गए सभी 257 मतदान केन्द्रों पर मतदान से पूर्व मॉकपोल की प्रक्रिया अभ्यार्थियों के प्रतिनिधियों के समक्ष सम्पन्न की गई, वहीं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने इस दौरान कई मतदान केन्द्रों का जायजा भी लिया और वहां के मतदान अधिकारियों से मतदान की प्रगति की जानकारी भी लगातार लेते रहे। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की गयी थीं। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर आयोग के निर्देश अनुसार सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं जिनमे शीतल पेयजल, रेम्प, प्रतीक्षा कक्ष जैसी व्यवस्थाएं भी की गई थीं ।

बता दें कि हरसूद विधानसभा में कुल 1 लाख 55 हजार 616 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। जिनमें पुरुष मतदाता 80 हजार 960, एवं महिला मतदाता 74 हजार 656 रहीं। बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान कर्मियों के लिए बूथ पर ओआरएस के घोल की व्यवस्था की गई थी तो वहीं लगभग 43 डिग्री का तापमान होने के चलते तीसरे चरण के इस मतदान में मंगलवार को निर्वाचन आयोग, प्रशासन और राजनीतिक दलों के लिए अधिक से अधिक मतदान कराना चुनौती बना हुआ था। जिसके बावजूद जिला प्रशासन की मेहनत कामयाब रही और अंत मे मतदान प्रतिशत बेहतर रहते हुए 68.08% रहा।

इधर देर शाम से शुरू हुई पोलिंग पार्टियों सहित मतदान कर्मचारियों का मतदान से जुड़ी सामग्री को जमा कराने का सिलसिला बुधवार तड़के तक चला। वहीं इस दौरान व्यवस्थाओं पर नजर रखने जिले के कलेक्टर अनूप कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक मनोज राय सहित जिला प्रशासन की पूरी टीम नगर के आदर्श कॉलेज में मौजूद रही, जहां जिला प्रशासन की टीम ने अनोखी पहल करते हुए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के बाद वापस लौट रहे मतदान दलों का फूल माला डालकर स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button