समाचार

MP News: अनूपपुर की बिजुरी निकाय में अध्यक्ष और सीएमओ ने किया 12.44 करोड़ गबन

निकाय अध्यक्ष, तत्कालीन सीएमओ सहित 12 अधिकारी- कर्मचारी आरोपित, नगरीय प्रशासन आयुक्त ने दिए कार्रवाई के निर्देश।

MP News: भोपाल । अनूपपुर की नगर परिषद बिजुरी में सामग्री क्रय करने एवं निर्माण कार्यों में वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आया है। निकाय के बैंक खाते में जमा 23.74 करोड़ रुपये की राशि में से 12.44 करोड़ की कमी दर्ज की गई है। इस मामले में नगर परिषद के अध्यक्ष, तत्कालीन सीएमओ और 12 अन्य अधिकारी-कर्मचारियों की संलिप्तता पाई गई है।

मामले की शिकायत मिलने पर जांच के लिए आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव के निर्देश पर अधीक्षण यंत्री की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति बनाई गई थी।

समिति द्वारा प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन के अनुसार नगर परिषद बिजुरी में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 107 नस्तियां बनाकर बिना सामग्री आए भुगतान कर दिया गया, जिससे निकाय को 7.27 करोड़ की आर्थिक क्षति पहुंचाई गई। इसी तरह नगर परिषद बिजुरी के अनूपपुर में संधारित भारतीय स्टेट बैंक के बचत खाते में 23.74 करोड़ का व्यय दर्ज है ।

जबकि ई-कैशबुक में 11.30 करोड़ दर्ज है, जो कि बैंक स्टेटमेंट के आधार पर 12.44 करोड़ कम दर्ज है। निकाय में इसके अभिलेख भी उपलब्ध नहीं है। शासन ने इसे गंभीर वित्तीय अनियमितता एवं गबन की श्रेणी में मानते हुए 12 अधिकारियों- कर्मचारियों को उत्तरदायी पाया है।

मामले में बिजुरी निकाय अध्यक्ष पुरूषोत्तम सिंह के विरूद्ध कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस तैयार का शासन को भेजा है। वहीं मूलत: पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी उपयंत्री एनपी सिंह के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी संभाग शहडोल को दिए गए हैं।

बिजुरी निकाय के कर्मचारी मस्टर श्रमिक संजय मेहतो, स्थाईकर्मी विनोद पांडेय और मस्टर श्रमिक विनोद सोंधिया को बर्खास्त करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही निकाय को आर्थिक क्षति पहुंचाने में सहयोग करने वाली संबंधित फर्म के विरूद्ध भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

आयुक्त भरत यादव ने नगर परिषद बिजुरी को कूटरचना के माध्यम से पहुंचाई गई आर्थिक क्षति के लिए उत्तरदायी पाए गए पदाधिकारियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, फर्मो के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने के लिए संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास संभाग- शहडोल को निर्देश दिए है।

निलंबित सीएमओ के विरूद्ध आरोप पत्र जारी

तत्कालीन सीएमओ मीना कोरी 23 दिसंबर को निलंबित कर दिया गया था, अब उनके विरूद्ध आयुक्त ने तीन फरवरी 2023 को आरोप पत्र जारी किए हैं। इसी तरह आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव ने उपयंत्री नीलेश सिंह और वंदना अवस्थी, मुख्य लिपिक लेखापाल शिवनरेश धनवार, सहायक राजस्व निरीक्षक प्रदीप द्विवेदी, सहायक ग्रेड-3 रामबिहारी मिश्रा को भी निलंबित करने के आदेश जारी किए गए हैं।उपयंत्री संविदा रविंद्र यादव की सेवाएं कलेक्टर अनूपपुर द्वारा पूर्व में ही सात नवंबर 2022 को समाप्त की चुकी है।

प्रोग्रेस ऑफ इंडिया न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button