समाचार

उप निरीक्षक समेत तीन के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया

खरगोन/भोपाल, मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय स्थित एक व्यवसाई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई), सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियों का भय दिखाकर कथित सात करोड़ रुपए से अधिक की अवैध वसूली के मामले में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ ने एक उपनिरीक्षक समेत तीन लोगों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया है।

आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ इकाई भोपाल द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार खरगोन के सराफा व्यवसायी तथा स्कूल संचालक ईशित्व सोनी की शिकायत पर खरगोन के आशिक खान, इंदौर के सौरभ दुबे तथा आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में पूर्व में पदस्थ उप निरीक्षक ईतेंद्र चौहान तथा अन्य के विरुद्ध विभिन्न धाराओ के अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर मामले की विवेचना आरंभ कर दी गयी है।

शिकायत के मुताबिक आरोपियों ने ईशित्व सोनी को 19 करोड़ से अधिक के फर्जी ड्राफ्ट का हवाला देते हुए उसके विरुद्ध कार्रवाई का रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का एक फर्जी मेल दिखाया था। इसके बाद वे मामले के निपटारे के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, सीबीआई, क्राइम ब्रांच इंदौर और आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ के फर्जी अधिकारियों से उसे मिलवा कर राशि ऐंठते रहे।

उन्होंने ईशित्व सोनी को मुंबई, दिल्ली, इंदौर ,भोपाल आदि भी ले जाकर फर्जी अधिकारियों से मिलवाया और उक्त जांच संस्थाओं के द्वारा अपराध दर्ज करने और उसे तथा परिजनों को जेल भेजने का भय दिखाकर वसूली कर ली गयी।

शिकायत में उल्लेख है कि उपनिरीक्षक ईतेंद्र चौहान जो पूर्व में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ में पदस्थ था, उसके द्वारा एवं क्राइम ब्रांच इंदौर के एक दो अन्य अधिकारियों द्वारा भी शिकायतकर्ता से संपर्क कर जांच प्रक्रिया निपटाने के लिए अवैध वसूली की गयी है।शिकायत की जांच के उपरांत विशेष महानिदेशक आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ भोपाल अजय शर्मा ने कल प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button