bhopal newsmp newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंजिला समाचारराजनीतिराजनीतिसमाचार

एमपी विधानसभा बजट सत्र का दूसरा दिन : आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण, सदन में हंगामे के आसार

MP Budget Assembly Session 2023:आज मध्यप्रदेश विधानसभा बजट सत्र का दूसरा दिन है.

भोपाल. मध्यप्रदेश मेंं एमपी विधानसभा बजट सत्र का आज दूसरा दिन है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज प्रदेश का आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखेंगे. इसके साथ ही आज राज्यपाल मंगू भाई पटेल के सदन में दिए अभिभाषण पर भी चर्चा होगी. विपक्ष यानी कांग्रेस आज के सत्र में बीजेपी सरकार को घेरने की तैयारी में है. सत्र के हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं.

विधानसभा के बजट सत्र में आज कई महत्वपूर्ण कार्यवाही होनी हैं. इसमें राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा, आर्थिक सर्वेक्षण के पटल पर रखे जाने के साथ ही प्रश्नकाल ध्यानाकर्षण भी शामिल हैं. कांग्रेस विधायक भूपेंद्र मरावी अनाज के रख-रखाव में होने वाली अनियमितताओं के मुद्दे पर ध्यानाकर्षण करेंगे. बंद पड़ी मिट्टी परीक्षण केंद्र का विषय बीजेपी विधायक राजेंद्र शुक्ला उठाएंगे. श्रद्धांजलि के बाद सदन में प्रश्न उत्तर का दौर शुरू होगा. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा उद्योगों की स्थापना और परिचालन के सरलीकरण के अध्यादेश को पटल पर रखेंगे. साथ ही शीतकालीन सत्र के दौरान अपूर्ण उत्तरों की सूची को भी पटल पर रखा जाएगा. राज्यपाल की मंजूरी प्राप्त विधेयकों की सूचना सदन में दी जाएगी. इसके साथ ही सभापति तालिका की घोषणा के बाद विधायकों के आवेदनों को प्रस्तुत किया जाएगा.

आज शाम भाजपा विधायक दल की बैठक
मध्यप्रदेश के बजट सत्र को लेकर आज भाजपा विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक शाम 7:30 बजे मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित की गई है. बैठक में सभी विधायकों को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं. सदन में बजट पेश होने से लेकर बजट पर चर्चा और कांग्रेस आरोपों का जवाब देने की रणनीति बैठक में बनाई जाएगी. बजट सत्र में कांग्रेस का रुख आक्रमक नजर आ रहा है. विपक्ष महंगाई, बेरोजगारी, कर्मचारियों के मुद्दे पुरानी जैसे पुरानी पेंशन बहाली, नियमितीकरण समेत कई मामलों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. लिहाजा विपक्ष को जवाब देने की रूपरेखा भी आज की बैठक में तैयार होगी.

1 मार्च को पेश होगा बजट
मध्यप्रदेश का साल 2023-24 का बजट 1 मार्च को पेश होने वाला है. इस साल राज्य में विधासभा चुनाव हैं. यही वजह है कि चुनावी बजट से जनता को काफी उम्मीदें हैं. इस बार बीजेपी सरकार सत्ता में बने रहने के लिए जनता को साधने में जुटी हुई है. आज वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आर्थिक सर्वेक्षण पटल पर रखेंगें. वहीं प्रश्नकाल के दौर में कांग्रेस महंगाई, बेरोजगारी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे उठाने की तैयारी में है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button