समाचार

बुरहानपुर बना 100 फीसदी घरों में नल कनेक्शन देने वाला MP का पहला जिला,

PM मोदी ने दी बधाई

बुरहानपुर: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर (Burhanpur) में हुए जल जीवन मिशन के तहत नारी शक्ति के प्रयासों (efforts of women power) की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने एक ट्वीट कर की है .

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) ट्वीट को रीट्वीट कर लिखा कि बुरहानपुर में नारी शक्ति का यह प्रयास देशभर के लिए मिसाल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने tweet कर मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में हुए जल जीवन मिशन के तहत नारी शक्ति के प्रयासों की सराहना की. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के ट्वीट को रिट्वीट कर लिखा कि बुरहानपुर में नारी शक्ति का यह प्रयास देशभर के लिए मिसाल है. खंडवा संसदीय क्षेत्र की नेपानगर विधानसभा के ग्राम खड़की (खातला) की मंजू बाई ने कल्याणी स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के साथ मिलकर जल जीवन मिशन पर उल्लेखनीय कार्य किया है. उसे लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी. इस पर खंडवा सांसद ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्रवासियों के लिए गौरव की बात है.

यह मिशन दर्शाता है कि देशभर में लोगों को जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार द्वारा कितना काम किया गया है. सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती मंजू बाई सचिव जोहरा बी सहित समूह में शामिल सभी नारी शक्ति का आभार व्यक्त किया गया.

पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के ट्वीट को रिट्वीट कर लिखा कि बुरहानपुर में नारी शक्ति का यह प्रयास देशभर के लिए मिसाल है. बता दें कि नेपानगर विधानसभा के ग्राम खड़की (खातला) कल्याणी स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के साथ मिलकर जल जीवन मिशन पर उल्लेखनीय कार्य किया है. स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष मंजू बाई और सचिव जोहरा बी है.

बुरहानपुर जिला मध्य प्रदेश का पहला 100 फीसदी घरों में नल कनेक्शन वाला जिला बन गया है. जल जीवन मिशन के तहत 167 पंचायतों के 254 गांवों में घर-घर नल से जल पहुंचाने वाला बुरहानपुर प्रदेश का पहला जिला बन गया है. बुरहापुर जिले में बारिश का पानी रोकने और जल पुनर्भरण के लिए करीब 42 करोड़ रुपये की लागत से 310 जल संरचनाएं तैयार की गई है.

बुरहानपुर जिले में 1 लाख 1005 परिवारों को नल कनेक्शन दिया गया. प्रदेश में 48 लाख 37 हजार घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है. 4 हजार 172 गांवों में 100 फीसदी घरों में नल से जल पहुंचाया जा रहा है. बता दें कि बुरहानपुर को जल जीवन मिशन में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जोड़ा गया था. पायलट प्रोजेक्ट के तहत ही बुरहानपुर जिले को पूरी तरह से नल जल योजना का लाभ मिलने लगा है. बुरहानपुर को नल जल योजना में देश का प्रथम जिला घोषित किया गया. इसे लेकर राष्ट्रपति ने बुरहानपुर को सम्मानित भी किया है.

progress of india

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button