समाचार

MP: मध्य प्रदेश के बजट सत्र का छह दिन पहले ही समापन, सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

MP Budget Session 2023: 27 फरवरी से शुरु हुई मध्य प्रदेश विधान सभा (Assembly) के बजट सत्र (Budget Session) की कार्यवाही छह दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. मंगलवार को शुरु हुई विधानसभा की कार्यवाही शुरुआत से ही गहमा गहमी भरी रही.

सदन में स्पीकर गिरीश गौतम (Girish Gautam) के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस हुआ. लंच ब्रेक से पहले स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 27 मार्च तक की तारीख दी, लेकिन संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narrottam Mishra) ने इसे नियम विरुद्ध बताते हुए आपत्ति जता दी. लंच ब्रेक के बाद दोबारा जब सदन की कार्यवाही शुरु हुई तो संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा स्पीकर से सहमत नहीं दिखे. उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास नहीं लाया जा सकता. मैं बीजेपी की ओर से प्रस्ताव कर रहा हूं कि इस अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं किया जाए.

सदन में कराई गई हां या ना
विपक्ष द्वारा दिए गए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर आज सदन में विधानसभा सदस्य विधायकों से हां या ना कराई गई. इस हां और ना के दौरान बीजेपी का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया. बजट भी पारित हुआ और कांग्रेस विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

एक दिन में दो बार वॉकआउट
विधानसभा कार्यवाही के दौरान मंगलवार को विपक्ष के विधायकों ने दो बार वॉकआउट किया. एक बार महू में आदिवासी युवक व युवती की मौत के मामले में विपक्ष के विधायकों द्वारा वॉकआउट किया गया, जबकि दूसरी बार सदन में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कराई गई हां और ना के दौरान विपक्षी विधायकों ने वॉकआउट किया. विधानसभा की कार्यवाही के दौरान नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने आरोप लगाया गया कि तानाशाही तरीके से सदन समाप्त करने का षडय़ंत्र रचा गया है.

सभी महिला सदस्यों ने किए सवाल
बता दें कि आज विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सभापति की जिम्मेदारी भोपाल की गोविंदपुरा सीट से विधायक कृष्णा गौर ने संभाली. विधानसभा स्पीकर गिरीष गौतम द्वारा महिला दिवस के उपलक्ष्य में यह फैसला किया गया था. बता दें कि सदन में आधा दर्जन महिला विधायक हैं, जिनमें राजश्री रुद्र प्रताप सिंह, झूमा सोलंकी, हिना कांबरे, कल्पना वर्मा, रामबाई, डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ. सभी महिला विधायकों ने मंगलवार को सदन में सवाल किए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button