आज फोकस मेंजिला समाचारसमाचार

satna Archana Award अर्चना को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया सम्मानित, जाने क्यों हुआ अमकुई गांव की किशोरी का सम्मान

हिम्मत और हौसला हो ताे कल्पना से ऊंची उड़ान भी भरी जा सकती है. इसकी जीती जागती मिसाल हैं सतना के छोटे से अमकुई गांव की 22 वर्षीय छात्रा अर्चना कुशवाहा. इन्होंने अपने जज्बे और हौसले से वह मुकाम हासिल किया है जो बड़े बड़े शहरों के बच्चे भी अच्छी सुख सुविधा के बाद भी नहीं पा सकते है. अर्चना को उनकी समाज सेवा के लिए देश की महामहिम द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया. (mp satna Archana kushwaha Award president)

सतनाः सतना जिले की सबसे कम की उम्र 22 वर्षीय एक छात्रा को देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किया सम्मानित. छात्रा को समाजसेवा के प्रति उसके उत्कृष्ट कार्य को लेकर राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, भारत सरकार युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2020-21 सत्र के लिए मध्यप्रदेश की एक मात्र छात्रा अर्चना कुशवाहा का चयन किया गया था.

समाजसेवा के लिए मिला सम्मानः मध्यप्रदेश के सतना जिले के नागौद तहसील के छोटे से गांव अमकुई निवासी गरीब किसान की 22 वर्षीय बेटी को 24 सितंबर को दिल्ली राष्ट्रपति भवन में देश राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने समाज सेवा के प्रति उसके उस उत्कृष्ट कार्यों को लेकर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. दरअसल भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) पुरस्कार वर्ष 2020-21 सत्र के लिए किसान रामऔतार कुशवाहा की बेटी अर्चना कुशवाहा का चयन किया गया था. छात्रा अर्चना कुशवाहा ने यह मुकाम हासिल कर सतना जिले का नाम पूरे देश भर में रोशन किया. जिले के छोटे से गांव की निवासी किसान की बेटी का इतने बड़े पायदान को हासिल करना गौरव की बात है.

पुरस्कार योजना में शामिल थे 40 लाख स्वयंसेवकः इसमें इस योजना के पुरस्कार में पूरे देशभर में 40 लाख से अधिक स्वयं सेवकों का चयन किया गया है. सतना जिले के साथ छात्रा अर्चना कुशवाहा को प्रदेश के अन्य जिले में भी 40 से अधिक पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. अर्चना ने वर्ष 2017 में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) में जॉइन किया. उसके बाद वह कोरोना काल की बड़ी बीमारी के समय भी गरीब और असहाय लोगों की मदद की है. अर्चना अपने घर मे सबसे बड़ी है. उसके छोटे दो भाई अजय कुशवाहा उम्र 19 वर्ष और विजय कुशवाहा उम्र 16 वर्ष हैं. अर्चना ने अपनी शिक्षा कक्षा 1 से 10 वीं तक गांव की बाबा नींव करौरी हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद कक्षा 11 से 12 वीं तक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जसो से पूर्ण की. शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय रीवा रोड से बीए ग्रेजुएशन और अब वर्तमान में वह एम.ए. चतुर्थ सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं. (mp satna Archana kushwaha Award president)

Report

प्रोग्रेस ऑफ़ इंडिया न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button