राज्य

दो करोड़ की लागत से नए सब स्टेशन का निर्माण, दूर होगा सरकंडा का बिजली संकट

Construction of a new sub station at a cost of Rs 2 crore, the electricity crisis of Sarkanda will be resolved.

सरकंडा मुक्तिधाम के पीछे जगह चिंहित, जल्द शुरू हो काम सरकंडा क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है। उन्हें जल्द ही बिजली संकट से निजात मिलेगी। यहां एक नया सब स्टेशन बनाया जा रहा है। सोमवार को जगह चयन के लिए जनप्रतिनिधि व बिजली कंपनी के अधिकारियों ने दौरा किया। इस दौरान मुक्तिधाम के पीछे जगह चिंहित कर ली गई है। जल्द ही कार्य प्रारंभ होगा। शहर की बिजली समस्या किसी से छिपी नहीं है। जैसे-जैसे गर्मी का सीजन नजदीक आ रहा है, उपभोक्ताओं की चिंता सताने लगी है। खासकर सरकंडा के रहवासी, जिन्हें पिछले कई सालों से बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके समाधान को लेकर कई बार बिजली अफसरों के चेंबर का चक्कर भी लगा चुके हैं।
लेकिन, कंपनी के अधिकारियों को आम जनता की यह समस्या कभी महसूस नहीं हुई। उनकी इस समस्या को नगर विधायक अमर अग्रवाल ने महसूस किया और बिजली कंपनी को तत्काल इसका हल निकालने के लिए निर्देश दिए। उनके इसी निर्देश का असर है कि अब जाकर कंपनी के अधिकारी इस क्षेत्र की समस्या दूर करने में तत्परता दिखा रहे हैं। कंपनी ने सरकंडा क्षेत्र में नया विद्युत सब स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। अब इसे स्वीकृति भी मिल चुकी है। प्रस्तावित नए विद्युत सब स्टेशन के लिए एक बड़ी समस्या जगह को लेकर आ रही थी।
विधायक अग्रवाल के निर्देश पर विद्युत विभाग सीएसपीडीएसएल के अधिकारियों ने जनप्रतिनिधि पार्षद विजय ताम्रकार पार्षद राजेश शुक्ला के साथ जगह चयन के लिए दौरा किया। इस दौरान सरकंडा मुक्तिधाम के पीछे 40 बाई 60 की ज़मीन तलाश कर विद्युत सब स्टेशन के लिए स्थान सुनिश्चित की किया गया। जगह चयन को लेकर किए गए इस दौरे में विद्युत विभाग से अधीक्षण अभियंता सुरेश जांगड़े, कार्यपालन अभियंता सईद मुख़्तार , सहायक अभियंता संचारी सिंह चौहान , डीके साहू , नगर निगम से सुरेश बरुआ सहायक अभियंता ज़ोन कमिश्नर प्रवीण शर्मा उपस्थित रहे।
दो करोड़ की लागत से 33/ 11 का नया सब स्टेशन का निर्माण होगा। इस स्टेशन के बनने से सरकंडा में आए दिन बिजली गुल की समस्या से निजात मिलेगी। बताया जा रहा है कि टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि मौके पर 20 अनुपयोगी चबूतरा, एक अनुपयोगी सुलभ और पांच पेड़ हैं। इन सभी को हटाकर नए सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। बाक्स- स्थल के कारण अटका था काम नए सब स्टेशन का कार्य स्थल के अभाव में अटका हुआ था। बिजली वितरण कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे थे। जिसे देखते हुए नगर विधायक अमर अग्रवाल ने निर्देश देकर कार्य को गंभीरता से लेकर जल्द स्थल चयन करने के लिए कहा। इसके बाद कंपनी के अधिकारियों ने जगह चिंहित करने के लिए कार्यालय से बाहर निकले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button