राज्य

रायगढ़ में अब तक दो लाख 80 हजार से अधिक महिलाओं ने भरे महतारी वंदन योजना के फार्म

So far, more than two lakh 80 thousand women have filled the forms of Mahtari Vandan Yojana in Raigarh.

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले में अब तक 2.80 लाख महिलाओं ने फार्म भरा है। फार्म भरने के लिए 20 फरवरी अंतिम तिथि है। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निरंतर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।
गौरतलब है कि राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को आगामी मार्च महीने से मिलने लगेगा। फिलहाल योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र महिलाओं से फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। पंचायत और आंगनबाड़ी स्तर पर फॉर्म भरवाने के लिए महिलाओं की काफी भीड़ नजर आ रही है। योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 2 लाख 87 हजार 135 महिलाओं के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष महिलाओं को 12 हजार रूपए दिये जाएंगे। फार्म जमा करने आ रही महिलाओं का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से हर महीने मिलने वाली एक हजार रूपए की राशि से वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगी और सम्मानजनक जीवन निर्वाह कर सकेंगी। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाईन पोर्टल तथा मोबाईल एप के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के लागइन आईडी से, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय, नगरीय क्षेत्र में वार्ड प्रभारी के लॉगइन आईडी से अथवा आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकती है। आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया निश्शुल्क है। आवेदन पत्र ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय/आंगनबाड़ी केन्द्र-परियोजना कार्यालय में होगी एवं आवेदन पत्र कैंप प्रभारी द्वारा ऑनलाइन की जाएगी।
जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक 2 लाख 87 हजार 135 महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए फार्म भर चुकी है। इनमें विकासखण्ड खरसिया में 37134, विकासखण्ड लैलूंगा में 32718, रायगढ़ ब्लॉक में 36594, खरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 3887, विकासखण्ड तमनार में 26729, रायगढ़ निगम क्षेत्र में 28575, विकासखण्ड धरमजयगढ़ में 51997, विकासखण्ड घरघोड़ा में 19974, विकासखण्ड पुसौर में 38607, घरघोड़ा नगर पंचायत में 1984, धरमजयगढ़ नगर पंचायत में 2766, किरोड़ीमलनगर नगर पंचायत में 2234, लैलूंगा नगर पंचायत में 1654 तथा पुसौर यूएलबी में 2282 शामिल है।
महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिला आवेदकों को स्वयं की पासपोर्ट साईज फोटो, स्थानीय निवासी संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड, पेन कार्ड, विवाह प्रमाण-पत्र (विवाह होने के संबंध में उनके पास दस्तावेज उपलब्ध न हो तो वह अपना स्वघोषणा शपथ पत्र प्रस्तुत कर सकती है), विधवा होने पर पति का मृत्यु प्रमाण-पत्र, परित्यकता होने की स्थिति में समाज, वार्ड, ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, पेन कार्ड, मतदाता परिचय पत्र इत्यादि (कोई एक), बैंक पासबुक की छायाप्रति एवं स्व-घोषणा पत्र शपथ पत्र जमा करना होगा।
महतारी वंदन योजनांतर्गत जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो अपात्र होंगी। जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग, उपक्रम, मण्डल, स्थानीय निकाय में स्थायी, अस्थायी, संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी व कर्मचारी योजनांतर्गत अपात्र होंगी। जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद व विधायक तथा जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मण्डल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष व उपाध्यक्ष हो वह भी योजनांतर्गत अपात्र होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button