राज्य

जाम से मिलेगी राहत, अमेरी फाटक पर 11.52 करोड़ की लागत से बनेगा अंडरब्रिज

There will be relief from jam, underbridge will be built at Ameri Gate at a cost of Rs 11.52 crore.

बिलासपुर। घुरु-अमेरी समेत आसपास के रहवासी रेलवे फाटक में नहीं फंसेंगे और न जाम की वजह से परेशानी होगी। यहां 11.52 करोड़ की लागत से जल्द अंडरब्रिज का निर्माण होगा। अंडरब्रिज के आधे हिस्सा का निर्माण रेल और आधे को राज्य सरकार पूरा करेगी। खुशी की बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को इसकी भी वर्चुअल आधारशिला रखेंगे। इसके बाद काम की शुरुआत कर दी जाएगी। घुरु-अमेरी जाने के रास्ते में रेलवे फाटक पड़ता है। जिसे अमेरी फाटक कहा जाता है। फाटक के उस पार बड़ी आबादी है। हजारों की संख्या में बसे इन लोगों को फाटक बंद होने पर बड़ी परेशानी होती है।
बच्चे जाम में फंसकर समय पर स्कूल नहीं पहुंच पाते हैं तो कर्मचारियों को कार्यालय पहुंचने में विलंब होता है। उस क्षेत्र के रहवासी लंबे समय से यहां अंडरब्रिज या ओवरब्रिज बनाने की मांग कर रहे थे, ताकि उनकी समस्याएं खत्म हो सके। अब जाकर राज्य सरकार व रेल प्रशासन उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए ठोस कदम उठाया है। अमेरी फाटक में बहुत जल्द अंडरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसकी आधारशिला रखी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन के तहत 554 रेलवे स्टेशन और 1,500 अंडरब्रिज व ओवरब्रिज का लोकार्पण व आधारशिला रखेंगे।
इसमें अमेरी रेलवे फाटक पर अंडरब्रिज व उसलापुर रेलवे स्टेशन शामिल है। इस कार्यक्रम को लेकर उसलापुर रेलवे स्टेशन में तैयारी भी हो रही है। दोपहर 12:30 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में बिलासपुर रेल मंडल तमाम अफसर व कर्मचारी मौजूद रहेंगे। बिलासपुर रेल मंडल में 44 जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है। बाक्स- बिलासपुर रेल मंडल के 15 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को बिलासपुर रेल मंडल अंतर्गत 15 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे। अमृत भारत स्टेशन के तहत जिन स्टेशनों को संवारने की योजना है, उनमें ब्रजराजनगर,उमरिया, शहडोल, अनूपपुर , बिजुरी, बैकुंठपुर, अंबिकापुर, पेंड्रारोड, उसलापुर, जांजगीर-नैला, चांपा, कोरबा, बाराद्वार, रायगढ़ और बेलपहाड शामिल हैं।
पीएम मोदी बिलासपुर रेल मंडल के चार आरओबी का उद्घाटन करेंगे। जिनमें रायगढ़-कोतरा फाटक, चांपा का बिररा फाटक , शहडोल और उरगा कोरबा फाटक में निर्माण हुआ है। इसी तरह तीन आरयूबी लटिया, व्यंकेटनगर- हर्री के बीच और जैतहरी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सभी आरओबी व आरयूबी आम जनता के आवागमन के खोल दिया जाएगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बिलासपुर-उसलापुर फ्लाई ओवर का लोकार्पण किया। 303 करोड़ की लागत से निर्मित इस 10.5 किमी फ्लाई ओवर बनने से मुंबई-हावड़ा मुख्य रेल लाइन पर चलने वाली ट्रेनों को आउटर पर नहीं रोकनी पड़ेगी। सेक्शन की क्षमता भी बढ़ जाएगी। इसके साथ ही ट्रेनों की गति बढ़ेगी और वह गंतव्य पर समय पर पहुंचेंगी। आर्थिक विकास में वृद्धि के साथ रोजगार की संभावनाएं भी प्रबल होगी। इतना ही नहीं बिजली तापघरों तक तेजी से कोयले की आपूर्ति हो सकेगी। लोकार्पण व शिलान्यास के तहत वैसे मुख्य कार्यक्रम भिलाई में आयोजित हुआ।
बिलासपुर रेलवे स्टेशन में एलईडी के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। गेट क्रमांक एक पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान डीआरएम प्रवीण पांडेय व रेल मंडल के अन्य अधिकारियों के अलावा चालक-परिचालक , आम यात्री व शहरवासी उपस्थित रहे। वर्तमान में इस फ्लाईओवर से केवल मालगाड़ी का परिचालन होगा। लेकिन, आगामी दिनों में इसका उपयोग कोचिंग ट्रेनों के परिचालन के लिए भी किया जाएगा। इसको लेकर रेलवे ने अभी से योजना बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button