राज्य

जल्द ही बिलासपुर में बढ़ेंगे इलेक्ट्रानिक्स गाड़ियों के लिए ई-चार्जिंग पाइंट

E-charging points for electronic vehicles will soon increase in Bilaspur

बिलासपुर। लगातार शहर में ई-रिक्शा बढ़ते ही जा रहे है। इसके साथ ही ई-बाइक की संख्या भी तेज गति से बढ़ रही है। एक तरह से जितने ई-वाहन बढ़ेंगे, उतना ही पर्यावरण संतुलित होगी। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर शहर में ई-रिक्शा चार्जिंग पाइंट बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमिटेड के तहत पहले ही शहर के पहले स्मार्ट रोड में ई-रिक्शा चार्जिंग पाइंट की सुविधा दी गई है। वही अब शहर में ई-चार्जिंग पाइंट बढ़ाने के लिए जगह तलाशा जा रहा है। आने वाले कुछ महिनों में शहर के कई प्रमुख स्थानों में आपको ई-चार्जिंग पाइंट की सुविधा मिलने लगेगी।
स्मार्ट रोड में ई-चार्जिंग पाइंट का संचालन हो रहा है। यहां पर सिर्फ ई-रिक्शा को चार्ज करने की सुविधा मिलती है। इसकी वजह से हर समय यहां पर ई-रिक्शा की भीड़ लगी रहती है। ई-रिक्शा के बढ़ते चलन के बाद भी कई बार शहर में और भी चार्जिंग पाइंट बढ़ाने की मांग रखी जा चुकी है, ताकि आपातकालीन में कोई भी अपनी ई-रिक्शा को चार्ज कर सके। वही अब ई-रिक्शा के तरह ही ई-बाइक की संख्या भी दिनोंदिन बढ़ते जा रही है। साफ है कि आने वाले दिन ई-वाहनों का ही रहेगा।
वही ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोलेक्ट लिमिटेड की ओर से शहर में ई-चार्जिंग पाइंट बढ़ाना चाहती है, ताकि इसके माध्यम से ई-रिक्शा चार्ज हो सके और जरूरत पड़ने पर ई-बाइक और ई-कार भी इससे चार्ज किया जा सके। जानकारी के मुताबिक इन बातों को ध्यान में रखते हुए शहर में ई-चार्जिंग पाइंट की सुविधा देने के लिए उपयुक्त जगह की खोज की जा रही है। जल्द ही जगह का चुनाव होने के बाद चार्जिंग पाइंट की सुविधा दी जाएगी। जो ई-वाहन चालने वालों के लिए बड़ी सुविधा साबित होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button