राज्यशिक्षा

नीट पीजी के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न, 16 मई तक सुधार सकते हैं त्रुटि

Application process for NEET PG completed, errors can be corrected till May 16

रायपुर। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) पीजी के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।आवेदन में हुई गलती को अभ्यर्थी 16 मई तक सुधार सकते हैं।आवेदन में नाम, राष्ट्रीयता, ईमेल और मोबाइल के अलावा किसी भी जानकारी को बदला जा सकता है। नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन इन मेडिसिन साइंस की ओर से यह परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी। इसके परिणाम 15 जुलाई को जारी होंगे।
जानकारी के अनुसार मेडिकल कालेजों के पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नीट पीजी का आयोजन किया जाता है। छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर व भिलाई तीन जगहों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं देशभर में नीट पीजी के लिए 259 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। पिछली बार नीट पीजी के लिए 209030 छात्रों ने आवेदन किया था।
जिला प्रशासन की ओर से अखिल भारतीय व राज्य प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे युवाओं के लिए आयाम- ऊंची उड़ान का कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में 18 मई को शाम चार बजे से शुरू होगा।
यहां अखिल भारतीय सेवा के प्रशासनिक, पुलिस, वन व अन्य संवर्गों के अधिकारियों से प्रतिभागी अपनी तैयारियों के संबंध में सीधा संवाद कर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। पिछली यूपीएससी में चयनित युवा भी इस अवसर पर अपने अनुभव साझा करेंगे।
2011 से 2014 बैच के अधिकारी स्थानीय युवाओं को बदलते ट्रेंड, अध्ययन सामग्रियों की उपलब्धता, विषय चयन, प्रारंभिक, मेन्स व साक्षात्कार, भाषागत चुनौतियों के साथ ही तैयारियों की व्यवस्थित शुरूआत के संबंध में सभी जरूरी टिप्स देंगे।
हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले जिले के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में “मेधा सम्मान“ से सम्मानित किया जाएगा। यह आयोजन पूरी तरह से निःशुल्क है। अभिभावक भी इसमें शामिल होकर अपनी जिज्ञासाएं साझा कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button