राज्य

बिलासपुर के बृहस्पति बाजार में बनेगा शहर का पहला मल्टी लेवल सब्जी बाजार

The city's first multi-level vegetable market will be built in Jupiter Bazaar of Bilaspur.

बिलासपुर। शहर के प्रमुख चिल्हर सब्जी बाजारों में से एक बृहस्पति बाजार को मल्टी लेवल सब्जी बाजार बनाया जाएगा। इसके लिए डीएमएफ फंड से 13 करोड़ 39 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसकी ठेका प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। आचार संहिता हटने के बाद चार जून से काम में तेजी लाई जाएगी। साफ है कि आने वाले दिनों बड़े शहरों की तरह मल्टी लेवल सब्जी बाजार में सभी तरह की सुविधा के बीच लोग सब्जी खरीद सकेंगे। वहीं सब्जी के चिल्हर विक्रेताओं को सुविधापूर्ण चबूतरे और दुकानें मिल सकेंगे। सब्जी बाजार में पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।
कलेक्टर अवनीश शरण ने पहले से शहर के प्रथम मल्टी लेवल सब्जी बाजार निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। इसका निर्माण नगर निगम आयुक्त अमित कुमार के निर्देश पर होगा। ऐसे में ठेका प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर निगम के इंजीनियर नक्शा समेत इसका पूरा प्रारूप बनाने के काम में जुट गए हैं। मौजूदा स्थिति में बृहस्पति बाजार में 450 चबूतरे और 30 से ज्यादा गोदामनुमा दुकानें हैं। लेकिन, चिल्हर में सब्जी बेचने वालों की संख्या 600 से ज्यादा है।
ऐसे में इन्हें बाजार के बाहर सड़क किनारे अस्थायी सब्जी दुकान लगानी पड़ती है। इसी तरह ऐसे भी सब्जी बेचने वाले हैं, जिन्हें दुकान लगाने के लिए जगह तक नहीं मिल पाती, ऐसे में इन्हें फेरी लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। सब्जी खरीदने पहुंचने वालों को भी अव्यवस्था का सामना करना पड़ता है। इस तरह की दिक्कतों को देखते हुए ही डीएमएफ फंड से मल्टी लेवल सब्जी बाजार निर्माण का निर्णय लिया गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में शहर में सर्वसुविधायुक्त सब्जी बाजार की सुविधा मिलने लगी।
बृहस्पति बाजार शहर का प्रमुख सब्जी बाजार है। ऐसे में यहां सुबह से भीड़ लग जाती है। पार्किंग की कोई खास व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क पर ही लोग गाड़ियां खड़ी कर देते हैं। सब्जीवाले भी सड़क पर सब्जी बेचते हैं। इसके साथ ही फलवालों के ठेले भी सड़क को घेर लेते हैं। इसकी वजह से पल-पल जाम की स्थिति पैदा होती है। मल्टी लेवल सब्जी बाजार बन जाने के बाद यातायात की समस्या भी खत्म हो जाएगी। साथ ही लोगों को व्यवस्थित पार्किंग की सुविधा भी मिलने लगेगी।
छत्तीसगढ़ स्कूल चौक से देवकीनंदन चौक तक रहते हैं फल ठेले
फल ठेले वालों के लिए भी कोई जगह सुनिश्चित नहीं है। इसकी वजह से उन्हें सड़क पर ठेले लगाने पड़ते हैं। बृहस्पति बाजार होने की वजह से उन्हें भी यहां पर फल ठेला लगाना होता है। छत्तीसगढ़ स्कूल चौक से फल ठेला लगने लगते हैं, जो मिशन स्कूल होते हुए देवकीनंदन स्कूल तक लगते हैं। मल्टी लेवल सब्जी बाजार बन जाने के बाद इन फल ठेलों वालों को भी स्थायी जगह मिल सकेगी।
इस मल्टी लेवल सब्जी मार्केट के बेसमेंट में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। प्रथम तल पर सब्जी विक्रेताओं के लिए चबूतरे और द्वितीय तल पर थोक सब्जी विक्रेताओं के लिए 66 दुकानें होंगी। दोनो तरफ से सीढ़ी और लिफ्ट की सुविधा रहेगी। साथ ही महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग वाशरूम होंगे। एक तरह से यह सुपर मार्केट या माल की तरह रहेगा। लोग आराम से बिना धक्का-मुक्की के सामान खरीद सकेंगे। गर्मी और वर्षाकाल में भी व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को राहत रहेगी। थोक मार्केट भी यहीं होने से चिल्हर विक्रेताओं को भाग दौड़ से मुक्ति मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button