राज्य

मुक्त विश्वविद्यालय में युगल डिग्री, संयुक्त डिग्री और दोहरी डिग्री होगी शुरू

Double degree, joint degree and dual degree will be started in Open University.

बिलासपुर। पंडित सुंदरलाल शर्मा विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के कुलपति प्रो. बंश गोपाल सिंह ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय की शैक्षिणक गतिविधियों की जानकारी मुख्यमंत्री को दी।
विश्वविद्यालय की प्रगति के संदर्भ में चर्चा करते हुए कुलपति सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पंडित सुंदरलाल शर्मा विश्वविद्यालय को विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर ‘युगल डिग्री’, ‘संयुक्त डिग्री’ और ‘दोहरी डिग्री’ कार्यक्रम शुरू करने की मंजूरी दी है। इस पहल में छत्तीसगढ़ का एक मात्र पंडित सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय शामिल है, जिसे यह प्रतिष्ठित अवसर प्राप्त हुआ है।
मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान आगामी दिनों आयोजित दीक्षांत समारोह को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। इसके साथ ही साथ कर्मचारियों की समस्याओं से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। इस अवसर पर छात्र कल्याण अधिकारी विश्वास जलतारे और सहायक क्षेत्रीय निदेशक डा. दीपक पांडेय उपस्थित रहे।
एक ही समय पर विद्यार्थी कर सकेंगे दो देश से पढ़ाई
कुलपति प्रो. बंश गोपाल सिंह ने यह भी बताया कि पं. सुंदरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी करके विभिन्न विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर स्तरीय कार्यक्रम पेश करेगा। विद्यार्थी एक ही समय में दोनों संस्थानों से डिग्री प्राप्त कर सकेंगे।
जिनमें से एक भारतीय और दूसरा विदेशी होगा। यह छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा, जिससे उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी। विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कुलपति बंश गोपाल सिंह, कुलसचिव भुवन सिंह राज समेत पूरे विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button