आज फोकस मेंmp newsजिला समाचार

हरदा छोटा लेकिन विकसित और समृद्ध जिला : राज्यपाल पटेल

- विकास के मार्ग पर अग्रसर है हरदा : कृषि मंत्री पटेल

– ग्राम रहटगांव और केलझिरी में ग्रामीणों को मिली सौगातें

भोपाल, । राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि हरदा छोटा जिला होने के बाद भी विकसित और समृद्ध है।

यहाँ के लोग परिश्रमी हैं। वे विकास की दौड़ में अपना समस्त योगदान देने के लिये तत्पर दिखाई देते हैं।

राज्यपाल पटेल ने यह बात गुरुवार को हरदा जिले के दौरे पर ग्राम रहटगांव और केलझिरी के ग्रामीणों को कई सौगातें देते हुए कही। उन्होंने ग्राम रहटगांव में 29 करोड़ 33 लाख रुपये के एकलव्य आवासीय विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। केलझिरी में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किए। इस मौके पर कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व और मार्गदर्शन में हरदा विकास के मार्ग पर अग्रसर है। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सासंद डीडी उइके, विधायक संजय शाह और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राज्यपाल ने ग्राम रहटगांव में एकलव्य आवासीय विद्यालय भवन की सौगात देते हुए कहा कि बच्चों को अपने क्षेत्र के साथ ही प्रदेश और देश का नाम रौशन करने के लिये खूब पढ़ना-लिखना है। शिक्षा ही आगे बढ़ने के मार्ग को प्रशस्त करती है। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश के सभी 52 जिलों में उनके दौरे पूर्ण हो गये हैं।

ग्राम केलझिरी में राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने अभी तक जितने आँगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण किया है, उनमें केलझिरी का आँगनवाड़ी केन्द्र सबसे सुन्दर और व्यवस्थित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना प्रारम्भ की है। योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी तथा समाज और परिवार में उनका सम्मान बढ़ेगा।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा करोड़ों गरीब परिवारों को पक्के मकान और निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा दी है। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि जनजातीय बहुल ग्रामों में आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों और महिलाओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए, जिससे सिकल सेल एनिमिया संबंधी रोग की पहचान हो सके और समय पर उपचार किया जा सके।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि राज्यपाल पटेल ने सिकल सेल एनिमिया के प्रति लोगों को जागरूक करने का महती कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हरदा देश का पहला जिला है, जहाँ सबसे पहले स्वामित्व योजना का लाभ लोगों को मिलना सुनिश्चित किया गया। हरदा के रामभरोस विश्वकर्मा लाभान्वित होने वाले पहले हितग्राही हैं। राज्य और केन्द्र सरकार ग्रामीणों और किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये विभिन्न योजनाएँ बेहतर तरीके से क्रियान्वित कर रही हैं, जिससे आमजन के मन में हमारी सरकार के प्रति विश्वास पक्का हुआ है।

राज्यपाल ने छात्राओं से किया संवाद

राज्यपाल पटेल ने रहटगांव आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करने के बाद छात्राओं से चर्चा की। उन्होंने मन लगाकर पढ़ाई तथा गुरुजनों और माता-पिता का सम्मान करने की सीख दी। राज्यपाल ने उपस्थित छात्राओं से चर्चा करते हुए कहा कि वे मिल-जुल कर रहें और स्कूल, माता-पिता और गुरुजनों का नाम रौशन करें। उन्होंने स्कूल भवन का अवलोकन भी किया।

आँगनवाड़ी का किया अवलोकन, पौधा लगाया, गायों को चारा खिलाया

राज्यपाल ने ग्राम केलझिरी में आँगनवाड़ी केन्द्र का अवलोकन कर बच्चों से व्यवस्थाओं और पोषण आहार संबंधी जानकारी ली। उन्होंने आँगनवाड़ी भवन की व्यवस्थाओं और साज-सज्जा की सराहना की। उल्लेखनीय है कि ग्राम केलझिरी का आँगनवाड़ी केन्द्र एडॉप्ट एन आँगनवाड़ी कार्यक्रम में कलेक्टर ऋषि गर्ग ने गोद लेकर सौन्दर्यीकरण और विकास की जिम्मेदारी ली है। राज्यपाल ने ग्राम केलझिरी में मौलश्री का पौधा लगाया और गो-सेवा कर गायों को चारा भी खिलाया।

स्वास्थ्य शिविर का लिया जायजा

राज्यपाल ग्राम केलझिरी में चिकित्सा शिविर में भी पहुँचे। उन्होंने में उपचार के लिये आये सिकल सेल एनिमिया के मरीजों और चिकित्सकों से चर्चा की और टीबी के मरीजों को निक्षय किट प्रदान की। राज्यपाल ने स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार सामग्री तथा वन विभाग द्वारा एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम में चयनित बाँस उत्पादों की प्रदर्शनी के स्टाल का भी निरीक्षण किया।

केलझिरी में हितग्राहियों को दी सौगातें

राज्यपाल ने ग्राम केलझिरी में सामुदायिक चौपाल में विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये। महिला स्व-सहायता समूहों की दीदियों से संवाद किया और पूर्वी और प्रज्ञा को लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण-पत्र प्रदान किया। इस दौरान ग्राम टेमरूबहार के जनजातीय कलाकारों ने लोकनृत्य प्रस्तुत किये। सरपंच सुनील साठे ने राज्यपाल का मोरपंख युक्त साफा पहनाकर सम्मान किया। वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष रामदास ने राज्यपाल को गोंडी जैकेट भेंट की। ग्राम की भूरीबाई उइके और वंदना छापरे ने अपनी सफलता की कहानी भी सुनाई।

पुल और सड़क निर्माण की घोषणा

कृषि मंत्री पटेल ने क्षेत्रीय विधायक की मांग पर केलझिरी मार्ग के रपटे पर बड़ा पुल के निर्माण तथा कायदा, बोरपानी, रातामाटी ग्रामों को जोड़ने वाली सड़क का डामरीकरण मंडी निधि से कराने की घोषणा की। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को पुल निर्माण का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश भी दिये। कार्यक्रम में सांसद उइके और विधायक संजय शाह ने भी संबोधित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button