आज फोकस मेंआज फोकस में

CM Shivraj in Neemuch: मालवा के तीन मेडिकल कालेज भाजपा के दिवंगत नेताओं के नाम पर

CM Shivraj in Neemuch: नीमच मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने नीमच में शुक्रवार को विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया।

उन्होंने मालवा के भाजपा के तीन वरिष्ठ दिवंगत नेताओं के नाम पर शासकीय मेडिकल कालेजों का नामकरण करने की घोषणा भी की। इसमें नीमच मेडिकल कालेज का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरेंद्र कुमार सखलेचा, मंदसौर कालेज पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा व रतलाम मेडिकल कालेज वरिष्ठ सांसद रहे स्व. लक्ष्मीनारायण पांडेय के नाम पर होगा। स्व. पांडेय आठ बार सांसद रहे थे।

दशहरा मैदान में आयोजित राज्यस्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 10 जून से लाड़ली बहनों के खातों में पैसा आना शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी पूर्ण हो चुकी है। 25 मार्च से लाड़ली बहना योजना के फार्म भरे जाएंगे। इसके लिए ई-केवायसी ही आवश्यक है। ई-केवायसी सभी स्थानों पर निश्शुल्क की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों का ब्याज माफ करेगी और जीरो प्रतिशत पर ऋण भी मिलेगा।

हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद

सीएम ने मुरैना, बैतूल, गुना, सतना जिले के एक-एक हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया। 255.78 करोड़ लागत से नीमच में बनने वाले नवीन चिकित्सा महाविद्यालय भवन तथा 798.05 करोड़ लागत की जल जीवन मिशन हर घर जल अंतर्गत गांधीसागर-2 समूह पेयजल प्रदाय योजना का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया। डूंगलावदा स्थित नवीन कृषि मंडी का लोकार्पण किया गया। उन्होंने 2 लाख 3 हजार 176 युवाओं को खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण वितरित किए।

फसलों का मुआवजा मिलेगा

मध्य प्रदेश सहित जिले में ओलावृष्टि व वर्षा से किसानों की फसलें नष्ट हुई हैं। जहां भी 50 प्रतिशत फसलें नष्ट हुईं, वहां किसानों को 32 हजार रुपये हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। फसल बीमा अलग से मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button