राज्य

पटवारी भर्ती परीक्षा पर संकट के बादल मंडराने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने रोक लगा दी है

[ad_1]

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को पूरे मध्य प्रदेश में कथित अनियमितताओं के खिलाफ उम्मीदवारों और विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन के बाद समूह 2 और पटवारी भर्ती परीक्षा परिणाम के सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति की प्रक्रिया पर रोक लगा दी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार को परीक्षा के आधार पर राजस्व अधिकारियों की भर्ती रोकने का आदेश दिया (पीटीआई फ़ाइल)
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार को परीक्षा के आधार पर राजस्व अधिकारियों की भर्ती रोकने का आदेश दिया (पीटीआई फ़ाइल)

‘ग्रुप 2 सब ग्रुप 4 में एक केंद्र के नतीजे और पटवारी भर्ती परीक्षा के नतीजों पर संदेह जताया जा रहा है। मैं इस परीक्षा के आधार पर की गई नियुक्तियों को रोक रहा हूं और केंद्र के परिणाम की फिर से जांच की जाएगी, ”चौहान ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा।

15 मार्च से 26 अप्रैल के बीच आयोजित परीक्षा में लगभग 14 लाख छात्र उपस्थित हुए, जिसके परिणाम 30 जून को घोषित किए गए।

अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा में टॉप करने वाले दस में से सात छात्र एक ही परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने पहुंचे. इस विशेष केंद्र को संचालित करने वाला संस्थान कथित तौर पर राज्य की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के दो नेताओं से जुड़ा हुआ है।

एमपी यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी ने यह भी आरोप लगाया कि कई उम्मीदवारों का चयन फर्जी विकलांग प्रमाण पत्र और फर्जी अनुबंध के आधार पर किया गया था. उन्होंने कहा, “ज्यादातर धांधली सामान्यीकरण के नाम पर की गई है।”

मुख्यमंत्री का यह फैसला कांग्रेस द्वारा अनियमितताओं के आरोपों पर आक्रामक रुख अपनाने की पृष्ठभूमि में आया है। गुरुवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्विटर पर आक्रामक रुख अपनाया। “एक बार फिर मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार के शासन में भर्तियों में घोटाले की खबरें आ रही हैं। नौकरियों के लिए लाखों रुपये में बोली लगने की खबरें आ रही हैं. सरकार जांच कराने से क्यों कतरा रही है? भर्ती घोटालों में शामिल होने के आरोप में भाजपा नेताओं के नाम क्यों सामने आते रहते हैं?” उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा।

मुख्यमंत्री द्वारा भर्ती प्रक्रिया को रोकने का निर्णय लेने से कुछ घंटे पहले, राज्य सरकार ने आरोपों का खंडन किया था।

कुल मिलाकर, 78 परीक्षा केंद्रों से 8,617 उम्मीदवारों का चयन किया गया। ग्वालियर स्थित एनआरआई कॉलेज से 1000 अभ्यर्थियों के चयन की जानकारी भ्रामक एवं झूठी है। यहां से कुल 114 उम्मीदवारों (1.32%) का चयन किया गया है. अन्य परीक्षा केंद्रों से, एक संस्थान में अधिकतम 321 उम्मीदवारों (3.73%) से न्यूनतम 29 उम्मीदवारों (0.34%) को योग्यता के आधार पर चुना गया है, ”सरकार ने कहा।

इसमें कहा गया है कि जिन 10 टॉपर्स ने परीक्षा दी थी, उनकी तारीखें और शिफ्ट अलग-अलग थीं, जिसका मतलब है कि उनके प्रश्नपत्र अलग-अलग थे।

इसमें कहा गया है, ”सभी का प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन और आवेदन फॉर्म भी अलग-अलग जगहों से अलग-अलग तारीखों पर किया गया है… ये तथ्य साबित करते हैं कि पेपर में कोई अनियमितता नहीं है।”

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button