bhopal news

MP Election 2023: बीजेपी के बाद कांग्रेस की पहली सूची कब आएगी, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कैसे तय होगा नाम?

भोपाल. मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने भले ही अपनी पहली सूची जारी कर दी हो, लेकिन उम्मीदवारों के नाम तय होने के दावे करने वाली कांग्रेस में अब तक अधिकृत सूची जारी नहीं हुई है.

अब उम्मीदवारों के नाम को लेकर कांग्रेस के अंदर मंथन का दौर तेज होने वाला है. कांग्रेस के अंदर 2 सितंबर से लेकर 5 सितंबर तक मैराथन बैठकों का दौर चलेगा. इसमें उम्मीदवारों के नाम को लेकर फैसला लिया जाएगा. कांग्रेस पार्टी की इन बैठकों में प्रदेश के नए प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह शामिल होंगे. पार्टी के जारी कार्यक्रम के मुताबिक 2 सितंबर को जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारी की बैठक होगी. 3 सितंबर को चुनाव समिति के सदस्य बैठक करेंगे.

पार्टी के जारी कार्यक्रम के मुताबिक, 4 सितंबर को विधायकों से चर्चा होगी. 5 सितंबर को कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से चर्चा की जाएगी. चुनाव से जुड़ी समितियों के गठन के ऐलान के बाद प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह 1 सितंबर की शाम भोपाल पहुंचे. कांग्रेस में 2 सितंबर को प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और जिला अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे. सुरजेवाला और जितेंद सिंह दोपहर में प्रतिनिधि मंडलों से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य अजय सिंह और सत्यगिरी उल्का सांसद भी मौजूद रहेंगे.

पहली सूची में 100 से ज्यादा नाम शामिल

दरअसल, खबर यह है कि कांग्रेस पार्टी ने लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं. लेकिन, अब जिलों से रायशुमारी और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी फैसला होगा. उसके बाद कमेटी नाम का पैनल लेकर दिल्ली जाएगी और एआईसीसी से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस पार्टी 10 सितंबर के आसपास उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. पार्टी की पहली सूची में 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जाने की खबर है. इनमें वह सीटें भी शामिल हैं, जिन पर कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है. ऐसी 66 सीटों पर भी कांग्रेस पहली सूची में अपने उम्मीदवार घोषित करेगी.

बीजेपी-बीएसपी छोड़ने वाले नेता थामेंगे कांग्रेस का हाथ

प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में 2 सितंबर को सदस्यता अभियान भी होगा. इसमें बीजेपी और बसपा छोड़ने वाले नेता कांग्रेस की सदस्यता लेंगे. इसमें सबसे बड़ा नाम बीजेपी के नेता भंवर सिंह शेखावत का है. दूसरा बड़ा नाम बसपा छोड़ आने वाले गुड्डू राजा बुंदेला का नाम है. इनके साथ बड़ी संख्या में लोगों को कांग्रेस की सदस्यता दिलाई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button