देश

1.8 करोड़ मतदाता लोकसभा चुनाव में पहली बार करेंगे वोट, 2.18 लाख मतदाता की उम्र सेंचुरी पार

1.8 crore voters will vote for the first time in Lok Sabha elections, 2.18 lakh voters will cross the century mark

इंदौर। केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया है कि देश में आम चुनाव 7 चरणों में संपन्न होंगे। देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून जारी रहेगी और 4 जून को चुनाव परिणाम आएंगे। चुनाव आयोग के आंकड़े भी बताते हैं कि आखिर क्यों इस बार के लोकसभा चुनाव बेहद खास हैं।
चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 96.8 करोड़ मतदाता नेताओं का भाग्य निर्धारित करेंगे। इस 96.8 करोड़ मतदाताओं में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, वहीं दूसरी ओर महिला मतदाताओं की संख्या करीब 47.1 करोड़ हैं। 1.8 करोड़ मतदाता ऐसे हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे।
इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 48 हजार ट्रांसजेंडर वोटर भी मतदान के अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या करीब 82 लाख है और 100 साल की उम्र पूरी कर चुके मतदाताओं की संख्या 2.18 लाख है। 2.18 लाख मतदाता केंद्रीय कर्मचारी हैं।
चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में करीब 19.74 करोड़ युवा मतदाता हिस्सा लेंगे। चुनाव आयोग ने 96.8 करोड़ मतदाताओं के शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरी तैयारियां की है। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि चुनाव ड्यूटी में 19.1 लाख जवानों की तैनाती की जाएगी, ताकि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो सके। मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए यह भी साफ कहा कि चुनाव में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो, इसलिए हर जिले में एक कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button