देश

19 अप्रैल को वोटिंग, 22 मई को रिजल्ट’, चुनाव आयोग ने बताया लोकसभा चुनाव शेड्यूल का सच

Voting on 19th April, result on 22nd May', Election Commission told the truth of Lok Sabha election schedule

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज है। हर किसी की नजर इस पर है कि चुनाव आयोग किस दिन तारीखों का एलान करेगा। सभी दल चुनाव को लेकर अपनी रणनीति में जुटे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है। इस मैसेज में 2024 के लोकसभा चुनावों के शेड्यूल का दावा किया जा रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराए जाएंगे। लेकिन जब इस बात का फैक्ट चेक किया गया, तो यह फर्जी पाया गया।
हाल ही में चुनाव आयोग ने खुद इस मैसेज का खंडन किया है और बताया है कि अभी तक 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स हैंडल पर चुनाव आयोग द्वारा एक पोस्ट शेयर की गई है। इस पर चुनाव का शेड्यूल दिखाई दे रहा है, जिसमें लिखा है कि 2024 लोकसभा चुनाव 7 चरणों, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराए जाएंगे। इसमें 7 चरणों की तारीखें भी दी गई है।
मैसेज के अनुसार, पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 23 अप्रैल, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल, पांचवे चरण का चुनाव 6 मई, छठे चरण का चुनाव 12 मई और सातवें चरण का चुनाव 19 मई को रखे जाएंगे। इसके बाद चुनाव आयोग ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर इस पोस्ट को शेयर कर इस सूचना को फर्जी बताया।
चुनाव आयोग ने पोस्ट शेयर कर लिखा, “लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल को लेकर व्हाट्सऐप पर एक फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है। फैक्ट चेक मैसेज फर्ज है। ECI द्वारा अभी तक किसी भी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाती है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button