आज फोकस मेंbhopal newsmp newsआज फोकस मेंदेशसमाचार

budget 2023 : यह बजट गांव-गरीब, किसान-युवा सबके सपनों को करेगा पूरा, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात

budget 2023|| यह बजट गांव-गरीब, किसान-युवा सबके सपनों को करेगा पूरा, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात

budget 2023 ||NEW DELHI || केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया। उन्होंने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर, और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। कोविड महामारी के दौरान, हमने यह सुनिश्चित किया कि 28 महीनों के लिए 80 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति करने की योजना के साथ कोई भी भूखा न सोए।

व्यक्तिगत कर में मोदी सरकार ने नौकरीपेशा वर्ग को बड़ी राहत दी है। अब नई कर व्यवस्था के तहत 7 लाख तक की सालाना आय टैक्स-फ्री हो गई है. यह छूट पहले 5 लाख तक थी। पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर छूट की सीमा अब 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख तक कर दी गई है।

PM VIKAS 4.0 लॉन्च

केंद्र सरकार ने बजट भाषण में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM VIKAS) का ऐलान कर दिया है. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को स्किलड किया जाएगा. इसी कड़ी में देश भर में इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं से लैस 100 लैब्स की स्थापना की जाएगी. इसमें प्रीसिसन फार्मिंग, इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, स्मार्ट क्लासरूम, और हेल्थकेयर संबंधित एप्स बनाना सिखाया जाएगा. डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत 47 लाख युवाओं को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी. ऐसा नेशनल अप्रेंटिस स्कीम के तहत किया जाएगा. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करने का ऐलान हो चुका है. युवाओं को स्किल्ड बनाने के उद्देश्य से देश के अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स खोले जाएंगे.

budget 2023 कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप

इसके अलावा एग्रीकल्चर एक्सेलेटर फंड बनाया जाएगा, जिससे कृषि आधारित स्टार्टअप में उछाल आएगा. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि पहले के मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था अब ज्यादा संगठित है और इससे डिजिटल पेमेंट में जबरदस्त उछाल आया है. ऐसे में देशी-विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए देश भर में काफी क्षमताएं हैं. पर्यटन क्षेत्र में काफी क्षमता है इससे युवााओं को बड़े पैमाने पर रोजगार और एंटरप्रेन्योरशिप का मौका मिल सकता है.

budget 2023 ||अध्यापकों और सहायक स्टाफ की नियुक्ति

वित्त मंत्री ने आगे बताया कि अगले तीन सालों में देश के 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों में 38 हजार अध्यापकों और सहायक स्टाफ की नियुक्ति की जाने की योजना है. इन स्कूलों में 3.5 लाख आदिवासी छात्रों को पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा देश के बच्चों के लिए एक नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जाएगी। इस लाइब्रेरी में विभिन्न भाषाओं और क्षेत्र की बेहतरीन किताबों को शामिल किया जाएगा। यह राज्य सरकारों को पंचायत और वार्ड स्तर पर लाइब्रेरी खोलने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

budget 2023:बुज़ुर्गों के लिए क्या है ख़ास?

इसके अलावा केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत खाता योजना में अधिकतम जमा की सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख कर दी है. गौरतलब है कि साल 2022-23 के बजट में सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को लेकर टैक्स स्लैब में छूट दी थी. इसके तहत ढाई लाख रुपए तक की सालाना आय पर टैक्स ना लगाने की बात कही गई थी.

budget 2023:नागरिक खाता स्कीम

दूसरी ओर ढाई लाख से पांच लाख तक की आय पर 5 फीसदी टैक्स लगाए जाने की बात कही गई थी. लेकिन अब पांच लाख से साढ़े सात लाख तक 10 प्रतिशत और साढ़े सात लाख से दस लाख तक 15 प्रतिशत टैक्स लगाया गया है. महिलाओं के साथ-साथ बजट में बुज़ुर्ग वर्ग का ख़ास ख्याल रखते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख करने की योजना बनाई है.

देश में बजट के बाद पीएम मोदी ने देश को सबोंधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि गांव से लेकर शहर तक में रहने वाली हमारी महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए गए हैं, उन्हें अब और ताकत के साथ आगे बढ़ाया जाएगा

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आई है। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी, क्रेडिट, और मार्केट सपोर्ट की व्यवस्था की गई है। पीएम-विकास से हमारे करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा। नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है। आज जब मिलेट्स पुरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में हैं।

progress of India news

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button