bhopal newsmp newsआज फोकस मेंआज फोकस मेंजिला समाचारसमाचार

कमलनाथ ने किया हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का शुभारंभ, हनुमान मंदिर में की पूजा अर्चना

भोपाल (Bhopal) , . अभा कांग्रेस के निर्देश पर गुरुवार (Thursday) , को देश भर में कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का शुभारंभ किया गया. इसी तारतम्य में मप्र में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) कमलनाथ ने इस अभियान का शुभारंभ राजधानी भोपाल (Bhopal) की हुजूर विधानसभा के मुगालिया छाप से किया.

कमलनाथ सुबह 11 बजे ग्रामीण क्षेत्र मुगालिया छाप पहुंचे. यहां उन्होंने हनुमान मंदिर में पूर्जा अर्चना करने के बाद जिला कांग्रेस कमेटी भोपाल (Bhopal) द्वारा आयोजित कांग्रेस के हाथ से हाथ जोड़ों अभियान का शुभारंभ एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए किया. अभियान के शुभारंभ मौके पर कमलनाथ ने ग्राम के बुर्जुगों का शॉल श्रीफल से सम्मान किया.

पूर्व मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने अपने संबोधन में कहा कि अपने देश की संस्कृति जो कि दिल, संबंध और रिश्ते जोडऩे की संस्कृति है, उस संस्कृति पर बड़ा हमला किया जा रहा है, धर्म जाति अथवा भाषा के नाम पर समाज को बरगलाने का और ध्यान मोडऩे का प्रयास किया जा रहा है. आने वाला चुनाव हमारी संस्कृति और हमारे संविधान की रक्षा करने का अवसर है. आप सबके सामने यह एक बड़ी जिम्मेदारी है कि कैसा देश और कैसा प्रदेश हम आने वाली पीढिय़ों को सौंपना चाहते हैं.

कमलनाथ ने कहा कि 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनी थी, तब ऐसा प्रदेश मेरे हाथों में सौंपा गया था जो बेरोजगारी में नंबर वन, किसानों की आत्महत्या में नंबर वन, महिला अत्याचार में नंबर वन, कुपोषण में नंबर वन, भ्रष्टाचार में नंबर वन था. हमने नए सिरे से शुरुआत करने का प्रयास किया था, किसानों को सस्ती बिजली देने का कार्य किया, किसानों का कर्जा माफ किया, 100 रू. में 100 यूनिट बिजली दी, मैंने प्रयास किया था कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की एक नई पहचान बनाई जाए, मेरा मानना था कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की पहचान मिलावट से नहीं हो सकती, माफिया से नहीं हो सकती.

उन्होंने कहा कि 18 साल में मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह ने इस प्रदेश को आखिर दिया क्या है, बेरोजगारी दी, किसानों पर लाठिया दी, भ्रष्टाचार दिया और पूरे प्रदेश को अपराध का गढ़ बना दिया. जहां देखो वहीं महिला, युवतियां और बच्चियां अपराधियों का शिकार हो रही हैं. दुष्कर्म की घटनाओं ने पूरे प्रदेश को शर्मसार कर दिया है. युवा रोजगार के लिए भटक रहा है, किसान को अपनी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल रहा है. शिवराज जी बड़ी-बड़ी बाते करते हैं, उनको तो कलाकारी करने मुंबई (Mumbai) चले जाना चाहिए.

कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश भर में ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान का हिस्सा बनें. आज प्रदेश की तस्वीर आप सबके सामने हैं, भाजपा की जनविरोधी नीतियों से हर वर्ग परेशान है. आप सब सच्चाई का साथ दीजिये, यदि सच्चाई को आपने समझ लिया तो मैं विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले चुनाव में कांग्रेस का झंडा विधानसभा में लहरायेगा और प्रदेश की एक नई पहचान बनेगी, प्रदेश के भविष्य का नया इतिहास लिखा जायेगा.

इस अवसर पर कांग्रेस पदाधिकारी चंद्रप्रभाष शेखर, राजीव सिंह, प्रकाश जैन, अशोक सिंह, पी.सी. शर्मा, मुकेश नायक, विभा पटेल, के.के. मिश्रा, जे.पी. धनोपिया, भूपेन्द्र गुप्ता सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button