राज्य

मतदान के लिए 108 वर्ष की महिला पहुंची पोलिंग बूथ, दिव्‍यांगों ने किया मतदान

108 year old woman reached polling booth to vote, disabled people voted

रायपुर। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर सुबह सात बजे तक मतदान जारी है। इसमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सरगुजा शामिल हैं। सुबह सात बजे वोटरों में मतदान को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह है।
कई पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई है। इस दौरान लोकतंत्र को मजबूत करने कई रोचक तस्‍वीरें सामने आई। कहीं 108 वर्ष पूरा चुके बुजुर्ग वोटर पोलिंग बूथ पहुंचे तो कहीं पहली बार वोट डालने युवाओं की भीड़ दिखी।
रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सड्डू की रहने वाली सुमित्रा बाई की उम्र 100 वर्ष हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को घर से वोट डालने का अधिकार दिया गया है। इसके बावजूद मतदान को लेकर उत्‍साह दिखाते हुए सुमित्रा बाई सड्डू स्थित मतदान केंद्र में मतदान पहुंची और वोट डाला।
लोकतंत्र में हर वोट का महत्‍व है। इसका उदाहरण बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक एलेन श्रीवास्तव ने इस तरह पेश किया कि दुर्घटना में हाथ की हड्डी टूटने के बाद भी मतदान के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे और अपना मताधिकार का प्रयोग किया।
रायपुर लोकसभा क्षेत्र के आदर्श मतदान केंद्र सुहेला में सरपंच और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मतदाता महिलाओं को गुलाल लगाकर स्वागत किया।
कोरबा के बालकोनगर निवासी कमला मिश्रा दो दिन पहले असामान्य हृदय गति की समस्या से पीड़ित होने के कारण अस्पताल में भर्ती थीं। जिन्हें कल रात में महिला वार्ड में भर्ती करवाया गया था। मतदान के दिन कमला मिश्रा ने वोटिंग की इच्छा जताई, जिसकी वजह से उनके बेटे ने अस्पताल से ले जाकर मतदान करवाने के बाद अस्पताल में वापस पहुंचाया।
कोरबा मतदान केंद्र में बच्चों को साथ लेकर आने वाली माताओं के बच्चों के लिए खिलौनों की व्यवस्था आदर्श मतदान केंद्रों में की गई है। मतदान केंद्र सोनपुरी में खिलौनों से खेलते बच्चे।
108 वर्ष की सासू मां सहित पड़ोस के अन्य बुजुर्गों संग बहू ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लिया और मतदान किया। इस उम्र में मतदान कर बुजुर्ग महिला ने पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button