राज्य

रेलवे गर्मी की छुट्टी के लिए चला रहा समर स्पेशल ट्रेन, अब रायपुर से दिल्ली, एमपी, बिहार जाने में आसानी

Railways is running summer special train for summer vacation, now it is easy to go from Raipur to Delhi, MP, Bihar.

रायपुर। दिल्ली, पुरी, मध्य प्रदेश और बिहार रूट पर पांच समर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। यह गाड़ियां अलग-अलग स्टेशनों से शुरू होकर रायपुर के रास्ते जाएंगी। दरअसल, गर्मी के मौसम में एक्सप्रेस ट्रेनों में भारी भीड़ होने के कारण यात्रियों को कंफर्म बर्थ के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है। एक-एक महीने पहले से अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग के हालात है। रेलवे प्रशासन ने पीक सीजन में यात्रियों की दिक्कतों को ध्यान में रखकर पांच समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।
ये ट्रेनें दिल्ली, पुरी, मप्र और बिहार जाएंगी। इससे काफी हद तक यात्रियों को राहत मिलेगी। समर स्पेशल ट्रेनों में पुरी-निजामुद्दीन-पुरी समर स्पेशल 10 फेरों के लिए, दुर्ग-पटना समर स्पेशल तीन फेरों के लिए, दुर्ग-छपरा-दुर्ग समर स्पेशल तीन फेरों के लिए, जबलपुर-दुर्ग समर स्पेशल नौ फेरों के लिए और पुरी-उधना समर स्पेशल 17 फेरों के लिए दौड़ेंगी।
गर्मी की छुट्टी लगने के साथ ही ट्रेनों में बड़ी संख्यां में यात्रियों की आवाजाही बढ़ रही। इसके कारण रायपुर समेत मंडल के सभी स्टेशनों में यात्रियों का दबाव बढ़ा है। यहीं कारण है कि रेलवे प्रशासन यात्री सुविधा मुहैया कराने में जुटा हुआ है। समर स्पेशल ट्रेनें चलाने के साथ ही स्टेशन में वाटर कूलरों की संख्या भी बढ़ाई गई है, ताकि यात्रियों को पीने की पानी के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।
रायपुर मंडल रेल प्रशासन ने यात्रियों को स्वच्छ व शीतल पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वाटर कूलर व वाटर नल की सुविधा उपलब्ध कराया है। रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ ज्यादा होती है। जब ट्रेनें प्लेटफार्म पर रुकती हैं तो चढ़ने और उतरने को लेकर यात्रियों के बीच भगदड़ सी मच जाती है। इसे देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल को भी अलर्ट किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button